Elena Rybakina ने इस खिलाड़ी को मात देकर जीता Wimbledon का पहला खिताब
Elena Rybakina ने इस खिलाड़ी को मात देकर जीता Wimbledon का पहला खिताब
Share:

एलेना रिबाकिना विम्बलडन फाइनल में ओन्स जाबेर को 3-6, 6-2, 6-2 से मात देकर ग्रैंडस्लैम एकल चैम्पियनशिप जीतने वाली कजाखस्तान की पहली टेनिस खिलाड़ी बन चुकी है। मॉस्को में जन्मीं रिबाकिना 2018 के उपरांत से कजाखस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही हैं जिस देश ने उनके टेनिस करियर के लिए उन्हें वित्तीय सहायता देने की पेशकश कर दी है। इस पर विम्बलडन के बीच काफी चर्चा भी होती रही क्योंकि ‘आल इंग्लैंड क्लब’ ने यूक्रेन पर हमले की वजह से रूस और बेलारूस के खिलाडिय़ों को टूर्नामेंट में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया जा चुका है। यह आल इंग्लैंड क्लब पर 1962 के उपरांत पहला महिला खिताबी मैच रहा जिसमें दोनों खिलाड़ी अपने पदार्पण में मेजर फाइनल में पहुंच गई हो।

रिबाकिना की रैंकिंग 23 है। 1975 में जब से डब्ल्यूटीए कम्प्यूटर रैंकिंग शुरू की जा चुकी है, महज एक महिला खिलाड़ी ऐसी है जिसने रिबाकिना से निचली रैंकिंग पर रहते हुए विम्बलडन खिताब जीता और वो हैं वीनस विलियमस जिन्होंने 2007 में यहां खिताब भी जीत लिया है और तब उनकी रैंकिंग 31 थी। हालांकि जिसके पूर्व वीनस नंबर एक पर आ चुकी है और आल इंग्लैंड क्लब में अपने करियर की पांच ट्राफियों में से 3 जीत चुकी थीं।

रिबाकिना ने सेंटर कोर्ट पर जाबेर की ‘स्पिन’ और ‘स्लाइस’ से पार पाने के लिए अपनी सर्विस और ताकतवर फॉरहैंड का बेहतर उपयोग कर रहे है। रिबाकिना ने इस तरह जाबेर की लगातार 12 मैच जीतने की लय तोड़ चुके है। जाबेर की यह लय ग्रासकोर्ट पर चल रही है।

4 महीने बाद एक साथ खेलते दिखेंगे रोहित-कोहली और पंत, वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू

श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट मैच में भी जा पहुंचे प्रदर्शनकारी, जयसूर्या भी सड़कों पर

विवाह के बंधन में बंधे कबड्डी खिलाड़ी दीपक, जानिए कौन है उनकी दुल्हनिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -