इस राज्य में महंगी हुई बिजली, जानिए कितना हुआ इजाफा?
इस राज्य में महंगी हुई बिजली, जानिए कितना हुआ इजाफा?
Share:

देहरादून: उत्तराखंड की जनता की जेब पर एक और महंगाई का झटका लगने वाला है। इस बार प्रदेश में बिजली की दरों में बढ़ोतरी की गई है। प्रदेश में बिजली बिलों पर सरचार्ज लगाने की बात कही गई थी। ऊर्जा निगम के बिजली बिलों में सरचार्ज लगाने के प्रस्ताव को विद्युत नियामक आयोग ने अनुमति दे दी है। आम लोगों के साथ उद्योग, कामर्शियल सहित अन्य वर्गों के बिजली बिलों में एक सितंबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक पांच पैसे से 86 पैसे प्रति यूनिट तक सरचार्ज के तौर पर वसूला जाएगा।

ऊर्जा निगम ने महंगी बिजली खरीद के तौर पर पड़े 1355 करोड़ के भार की भरपाई सरचार्ज के तौर पर करने की मांग विद्युत नियामक आयोग से की थी। आयोग ने लंबी चली सुनवाई प्रक्रिया के पश्चात् केवल 379 करोड़ ही सरचार्ज के तौर पर वसूलने की अनुमति दी। शेष 976 करोड़ की भरपाई अगले साल के खर्चे से होगी। सरचार्ज के तौर पर ये वसूली आम जनता से एक सितंबर 2022 से 31 मार्च 2023 के बीच बिजली बिलों से होगी। केवल BPL एवं स्नोबाउंड क्षेत्र वाले बिजली उपभोक्ताओं को ही सरचार्ज से राहत दी गई है। अन्य सभी श्रेणियों में सरचार्ज के तौर पर भार बढ़ाया गया है।

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की श्रेणी में 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं पर पांच पैसे, 101 से 200 यूनिट तक 20 पैसे, 201 से 400 यूनिट तक 30 पैसे, 400 यूनिट से ज्यादा पर 35 पैसे प्रति यूनिट का भार बढ़ाया गया है। अघरेलू श्रेणी के चार किलोवॉट तक वाले बिजली उपभोक्ताओं पर 30 पैसे, 25 किलोवॉट तथा इससे ज्यादा वालों तथा एलटी और एचटी उद्योगों पर भी 62 पैसे प्रति यूनिट तक का भार बढ़ाया गया है। होर्डिंग विज्ञापन पर 86 पैसे प्रति यूनिट सरचार्ज लगाया गया है।

आगामी महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाली 3 महत्वपूर्ण आर्थिक घटनाएं

कट्टरपंथी PFI के खिलाफ दर्ज हैं 1400 केस, लव जिहाद के लिए मुस्लिम युवकों को देता था धन

'हिम्मत है तो RSS पर बैन लगाकर दिखाएं...', लालू यादव को मोदी ने दी खुली चुनौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -