इलेक्ट्रिक वाहनों पर हुआ GST कम, आ सकता है खरीदारी में उछाल

इलेक्ट्रिक वाहनों पर हुआ GST कम, आ सकता है खरीदारी में उछाल

इलेक्ट्रिक वाहनों पर Gst Council ने GST की दरें घटा दी गई हैं. यानी अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12% की जगह केवल 5% GST लगेगा। नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई GST Council की 36वीं बैठक में यह फैसला लिया गया है. इससे पहले वित्तमंत्री ने बजट के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों GST घटाने का प्रावधान दिया गया था. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने को लेकर लिए गए कर्ज पर ब्याज चुकाने पर आयकर में 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट की बात भी कही गई थी. जानते हैं इस फैसले पर इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री का क्या कहना है. 

Hero Maestro Edge 125 की कीमत में आया उछाल, ये है लेटेस्ट प्राइस

सीईओ लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज आयुष लोहिया ने अपने बयान में कहा कि यह एक स्वागत योग्य कदम है कि सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ही नहीं बल्कि चार्जर्स और चार्जिंग स्टेशनों पर भी जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है. इस कदम से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की प्रक्रिया तेज होगी। यह एक लंबी मांग थी. यह कदम निर्माताओं को निवेश के लिए बढ़ावा देगा. इस कदम से ई-व्हीकल सेक्टर को काफी अधिक बढ़ावा मिलेगा.

Suzuki : इन पावरफुल बाइक का नही है कोई मुकाबला, ये है कीमत

प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST घटा कर अपनी साफ मंशा जाहिर कर दी है यह एक महत्वपूर्ण कदम है. हम इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST में 7% की कटौती का स्वागत करते हैं. इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल और IC इंजन के बीच की दूरी घटेगी। GST की कटौती से राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को बढ़ावा मिलेगा. इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री अब बैटरीज पर 18% GST को कम करनी की उम्मीद कर रही है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन की कीमतों पर लाइफ टाइम कमी आएगी.

TVS लाएगा इलेक्ट्रिक और BS6 टू-वीलर्स, ये है अन्य सुविधा

Modi 2.0 : सड़क हादसे में पीड़ित परिवार को मिलेगा भारी मुआवजा

Suzuki की इन बाइक्स और स्कूटर ने जुलाई माह में भारतीय मार्केट में हुई प्रदर्शित