दुनिया की सबसे अनोखी मछली जो उत्पन्न करती है बिजली, वजह जानकर रह जायेंगे हैरान
दुनिया की सबसे अनोखी मछली जो उत्पन्न करती है बिजली, वजह जानकर रह जायेंगे हैरान
Share:

दुनिया में तरह-तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं, जो अपनी अलग-अलग खूबियों की वजह से जाने जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही मछली के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी खूबियां जानकर हर कोई चौंक जाता है. दरअसल, यह मछली बिजली पैदा करती है. इसे अमेरिका के टैनेस्सी राज्य में 'चट्टानूगा' इक्वेरियम में रखा गया है. खास बात ये है कि इस मछली से उत्पन्न बिजली से इक्वेरियम में रखा एक क्रिसमस ट्री भी रोशन हो जाता है.  

यह मछली है इलेक्ट्रिक ईल, जिसे मिगुएल वाटसन नाम दिया गया है. इन दिनों यह मछली सोशल मीडिया पर छाई हुई है. चूंकि क्रिसमस आने वाला है, इसलिए इस अवसर पर इक्वेरियम के अंदर भी एक क्रिसमस का छोटा पेड़ लगाकर इसे लाइट्स और गिफ्ट्स से सजाया गया है और इन लाइट्स को इलेक्ट्रिक ईल अपनी बिजली से रोशन करती है. दरअसल, इक्वेरियम के अंदर एक खास प्रकार का सेंसर लगाया गया है. जब भी ईल बिजली उत्पन्न करती है तो सेंसर उसे क्रिसमस ट्री पर लगे लाइट्स और साउंड सिस्टम तक पहुंचा देता है, जिससे लाइट्स जलने लगती है और साउंड सिस्टम बज उठते हैं.  

 

यह मछली बिजली तभी उत्पन्न करती है जब वह खाने की तलाश करती है या उत्तेजित होती है. आमतौर पर एक इलेक्ट्रिक ईल 10 वोल्ट जितनी बिजली पैदा करती है, लेकिन अगर वह पूरी क्षमता से ऐसा करे तो वह 800 वोल्ट तक की बिजली उत्पन्न कर सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक ईल मछली दक्षिण अमेरिकी नदियों में पाई जाती हैं. किसी सांप की तरह दिखने वाली इस मछली को सांस लेने के लिए समुद्र से बाहर आना पड़ता है. यह अपना पूरा वक्त समुद्र के अंदर नहीं बिता सकती हैं. क्यूकि इन्हे सांस लेने के लिए ऊपर आना पड़ता हैं. 

यहाँ मिली 44 हजार साल पुरानी पेंटिंग, जमकर हो रही वायरल

पत्नी वॉशिंग मशीन में धो रही थी कपड़े, पति ने देखा तो निकल गई जान

इस शादी में दूल्हा-दुल्हन ने एक-दूजे को पहनाई प्याज और लहसुन की वरमाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -