देश में तेजी से बढ़ते प्रदूषण और महंगे होते ईंधन की समस्या को दूर करेगी यह कार
देश में तेजी से बढ़ते प्रदूषण और महंगे होते ईंधन की समस्या को दूर करेगी यह कार
Share:

मुंबई : देश में तेजी से बढ़ते प्रदूषण और महंगे होते ईंधन की समस्या को कम करने के उद्देश्य से नीति आयोग ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक खास योजना बनाई है। इस योजना के तहत महज 30 रुपये के खर्च से इलेक्ट्रिक वाहन में 22 km का सफर तय कर सकेंगे। महत्वपूर्ण बात इसमें यह है कि इस योजना को प्रधानमंत्री कार्यालय से मंजूरी मिल गई है। 

सौरव गांगुली ने खरीदी BMW की यह खूबसूरत बाइक, कीमत जानकर लगेगा धक्का

लगाये जा रहे है चार्जिंग स्टेशन 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन, रोड चार्ज में छूट दी जा सकती है क्योंकि आयोग की इस योजना में राज्य सरकारों से इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट उपलब्ध कराने को कहा गया है। नीति आयोग की योजना के मुताबिक महज 30 रुपये के टॉप अप से 22 किलोमीटर तक इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाई जा सकेगी। 30 रुपये के टॉप अप में आप 15 मिनट गाड़ी चार्ज कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार EESL दिल्ली में सार्वजनिक पार्किंग स्पेस और अन्य जगहों पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना बना रही है और ऐसा जरूरी भी है क्योंकि EESL का मानना है कि इलेक्ट्रिक कारें तभी बिकेंगी जब लोगों की नजरों में चार्जिंग स्टेशन आएंगे।

इस साल Bajaj Auto करेंगे धमाका, जल्द लाएगी Urbanite का प्रीमियम स्कूटर

जानकारी के लिए बता दें इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीलर्स की चार्जिंग के लिए 15 वाट के चार्जर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा दूसरे इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग के भी स्पेस होगा। चार्जिंग स्टेशन भारत डीसी-0001 आधारित इलेक्ट्रिक मॉडल पर आधारित होंगे। वही EESL द्वारा लगाए जा रहे चार्जिंग स्टेशन पर शुरुआत में टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा के वाहन शामिल होंगे। 

महज 5 हजार रु में बुक करें यामाहा की धाकड़ बाइक, मार्च में होगी लॉन्चिंग

Royal Enfield की बाइक्स हुई महंगी, चौंका देगी नई कीमत

आपको बेहोश कर सकती है इस बाइक की खासियत, बैटरी के साथ फिट होगा एक्शन कैमरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -