Goa Civic Polls: 6 नगरपालिका परिषदों और 1 नगर निगम के लिए आज वोटिंग

पणजी: गोवा की छह नगरपालिका परिषदों और पणजी शहर के प्रतिष्ठित निगम के चुनाव में आज यानी शनिवार को मतदान हो रहा है। आप सभी को बता दें कि राज्य में तीन उपचुनाव भी होने वाले हैं जिनमें से संकुएलिम नगर परिषद का एक वार्ड, एक जिला पंचायत की सीट पर और एक ग्राम पंचायत वार्ड शामिल हैं। आप सभी को हम यह भी बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मेल्विन वाज का कहना है कि, 96,567 मतदाताओं को चुनाव में अपना वोट डालने का अधिकार है। इसी के साथ छह नगर पालिकाओं और एक नगर निगम के लिए कुल 423 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। आप सभी को हम यह भी बता दें कि मतगणना 22 मार्च को होगी।

जी दरअसल गोवा में नगरपालिका चुनावों की प्रक्रिया को कई विवादों का सामना करना पड़ा है, और इसी के कारण यह पार्टी लाइन पर आधारित नहीं होगी। आप सभी जानते ही होंगे कि आज यानी 20 मार्च को 11 नगर पालिकाओं और एक नगर निगम (तीन उपचुनाव सहित) के लिए मतदान होना था, लेकिन इस बीच बॉम्बे हाईकोर्ट ने मडगांव, मोरमुगाओ, मापुसा, क्यूपेम और संगेम नामक पांच नगरपालिका परिषदों में महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए वार्ड आरक्षण की कार्यवाही को गलत बताते हुए मतदान को स्थगित कर दिया।

इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश को बरकरार रखते हुए पांचों नगरपालिकाओं के लिए मतदान को स्थगित कर दिया और राज्य निर्वाचन आयोग को 30 अप्रैल तक चुनाव प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया। इन सभी के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को कहा गया है कि, 'वे मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को इस बात का निर्देश दें कि वह 24 मार्च को पूर्ण बजट पेश न करें क्योंकि उन्हें इस बात का डर था कि बजट से संबंधित घोषणाओं और नीतियों के ऐलान से पांच नगरपालिकाओं में मतदान प्रभावित हो सकते हैं, जहां पहले से ही चुनाव स्थगित है।'

world Happiness Report: लगातार चौथे साल विश्व का सबसे खुशहाल देश बना फ़िनलैंड, भारत को मिला ये स्थान

भोपाल, इंदौर और जबलपुर में क्या-क्या होंगे बदलाव, जानिए यहाँ

Ind Vs Eng: किसके सिर बंधेगा जीत का सहरा ? भारत और इंग्लैंड के बीच 'फाइनल' मुकाबला आज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -