10 जून को तेलंगाना की दो सीटों सहित राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 15 राज्यों में चुनाव
10 जून को तेलंगाना की दो सीटों सहित राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 15 राज्यों में चुनाव
Share:

हैदराबाद: 10 जून को तेलंगाना की दो सीटों सहित राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 15 राज्यों में चुनाव होने हैं. जबकि तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को दोनों सीटों पर जीत की उम्मीद है, अकाली दल को अपनी उच्च सदन की सीट खोने की उम्मीद है, और हाल ही में इस आंकड़े को पार करने के बावजूद भाजपा की संख्या 100 से नीचे रहेगी।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश और कपिल सिब्बल और बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्रा उन लोगों में शामिल हैं जो 21 जून से 1 अगस्त के बीच पद छोड़ देंगे। टीआरएस के सदस्यों डी श्रीनिवास और कैप्टन वी लक्ष्मीकांत राव की 21 जून को सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप तेलंगाना में रिक्तियां होंगी।

इसके अलावा, चुनाव आयोग ने 30 मई को कहा कि तेलंगाना में राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव किया जाएगा ताकि टीआरएस सदस्य बंदा प्रकाश के इस्तीफे से दिसंबर में विधायकों के कोटे के तहत एमएलसी चुने जाने के बाद उनके इस्तीफे से बचे अंतर को पूरा किया जा सके। टीआरएस को भी यह सीट मिलेगी। टीआरएस सुप्रीमो और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव 19 मई तक तीनों सीटों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा करने वाले हैं।
245 सदस्यीय सदन में भाजपा के 95 जबकि कांग्रेस के 29 सदस्य हैं। उत्तर प्रदेश को 11 सीटों, तमिलनाडु और महाराष्ट्र को छह, बिहार को पांच और आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक को चार-चार सीटों का नुकसान होगा।

मध्य प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन सदस्य हैं, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा में दो-दो सदस्य हैं, जबकि उत्तराखंड में एक सदस्य है। भाजपा को आंध्र प्रदेश में सीटें गंवाने की उम्मीद है, जहां तीन सदस्य झारखंड और राजस्थान छोड़ रहे हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में इसकी भरपाई करने की उम्मीद है।
उत्तर प्रदेश से सेवानिवृत्त हो रहे 11 राज्यसभा सदस्यों में भाजपा के पांच सांसद भी शामिल हैं, जिससे पार्टी और उसके सहयोगियों को आठ सीटें हासिल करने के लिए मजबूत स्थिति में रखा गया है, जबकि विपक्षी समाजवादी पार्टी अपनी तीन सीटें बरकरार रख सकती है।

UP में होगी पंचायत सहायक के पदों पर बंपर भर्ती, यहां जानिए पूरा विवरण

तमिलनाडु: पोस्टर में गवर्नर को बताया RSS समर्थक, कट्टरपंथी संगठन PFI के कार्तकर्ताओं पर केस दर्ज

ग्राहकों को लगगे बड़ा झटका, यामाहा ने बढ़ा की अपनी सस्ती बाइक की कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -