EVM से चुनाव सही या गलत
EVM से चुनाव सही या गलत
Share:

नई दिल्ली : देश में अब जब भी चुनाव होते है EVM  में खराबी का मुद्दा जरूर सामने आता है और मांग होती है बैलेट पेपर से चुनाव करवाने की. मगर क्या ये इतना आसान है कि एक बार फिर से EVM छोड़ कर पुराने तरीको को अपना लिया जाये. मगर लगातार होते विरोध के कारण सरकार और चुनाव आयोग दबाव में है और ऐसे में बीजेपी के वरिष्ठ नेता राम माधव का बयान है कि अगर सभी दल ऐसा चाहते हैं तो ईवीएम की जगह बैलट पेपर के इस्तेमाल पर विचार किया जा सकता है. 2010 में हैदराबाद के एक इंजीनियर हरिप्रसाद ने यह दिखाया था कि कैसे विभिन्न चरणों में ईवीएम में दर्ज नतीजों में हैकिंग के जरिये फेरबदल की जा सकती है.

घटनाओं और शिकायतों के मद्देनजर यह सवाल बार-बार उठता रहा है कि क्या टेंपरिंग-प्रूफ कहलाने वाली ईवीएम में किसी किस्म की छेड़छाड़ मुमकिन है? उल्लेखनीय है कि मई, 2010 में अमेरिका के मिशीगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया था कि उनके पास भारत की ईवीएम मशीनों को हैक करने की क्षमता है. इन शोधकर्ताओं ने घर पर बनाई गई एक मशीन और मोबाइल फोन की मदद से ईवीएम में दर्ज नतीजों को बदलने की क्षमता का प्रदर्शन भी किया था. हालांकि तत्कालीन चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने उनके दावों को सिरे से ख़ारिज करते हुए कहा था कि भारत की ईवीएम मशीनों में इतने पुख्ता प्रबंध किए गए हैं कि उनमें दर्ज नतीजों में फेरबदल करना संभव नहीं है. भारत की EVM में उपयोग की गई तकनीक मिशीगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं से कितनी बेहतर है और सिर्फ दावों को ख़ारिज किया जाना क्या इसका हल है यह भी एक अलग मुद्दा है. 

मगर इसके लिए राजनीति और दलगत हितों के पार जाकर देखना होगा कि क्या ईवीएम की हैकिंग हो सकती है अगर हां तो उपायों पर काम किया जाना चाहिए. EVM के कई फायदे है समय, पैसे, मेहनत की बचत के साथ साथ त्वरित परिणामों देने वाला ये उपकरण उपयोग में भी सरल है. फ़िलहाल बहस जारी है मगर इस पर काम किया जाना बेहद जरुरी है. 

गोरखपुर / फूलपुर उपचुनाव 2018 लाइव : ईवीएम बंद होने पर भड़के सपा सांसद

चुनाव आयोग से गुजारिश, बैलेट पेपर से हो चुनाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -