काउंटिंग होने में बचा है कुछ समय, विपक्ष या फिर से मोदी सरकार?
काउंटिंग होने में बचा है कुछ समय, विपक्ष या फिर से मोदी सरकार?
Share:

भारतीय लोकतंत्र के लिए आज ऐतिहासिक दिन है और आज लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू होने जा रही है. ऐसे में मतगणना का काम कड़ी सुरक्षा और सीसीटीवी सर्विलांस के बीच कराया जाने वाला है. वहीं चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और काउंटिंग के दौरान पहली बार ऐसा होगा जब ईवीएम गणना के साथ वीवीपैट पर्चियों का भी मिलान किया जाएगा. आप सभी को बता दें कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों में होगा और देश की कुल 543 में 542 लोकसभा सीटों पर 8 हजार से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला आज होना है. आपको याद हो 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 फीसदी लोगों ने मतदान किया है.

सुबह 8 बजे शुरू होगी काउंटिंग - अब वोटों की गिनती का काम सुबह 8 बजे शुरू होगा यानी अब से कुछ देर बाद. वहीं सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी और उसके बाद करीब 8:30 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की गिनती शुरू होगी. ऐसा माना जा रहा है कि सुबह 9 बजे से पहले रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे. वहीं नतीजे से पहले आए एग्जिट पोल में सत्ताधारी बीजेपी के अगुवाई वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सत्ता में एक बार फिर वापसी होने का अनुमान लगाए गए हैं.

वहीं ड्यूटी पर तैनात मतदाताओं (सर्विस वोटर) की संख्या करीब 18 लाख है और इन सभी में सशस्त्र बल, केन्द्रीय पुलिस बल और राज्य पुलिस बल के जवान शामिल हैं जो अपने संसदीय क्षेत्र से बाहर तैनात हैं. विदेश में भारतीय दूतावासों में पदस्थ राजनयिक और कर्मचारी भी सेवा मतदाता हैं. आप जानते होंगे कि इन 18 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 16.49 लाख ने 17 मई को अपने अपने रिटर्निंग अधिकारियों को डाक मतपत्र भेज दिए थे. इनके मतों की पहले गिनती होगी और यह चुनाव इस बार बहुत अहम है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने फिर से वापसी की चुनौती है तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत पूरे विपक्ष के सामने अपनी जमीन बचाने का चैलेंज है. अब यह देखना है कि देश की जनता किस पर भरोसा करती है और किसे देश का अगला प्रधानमंत्री बनाती है..?

लोकसभा चुनाव: गलेगी कांग्रेस की दाल, या भाजपा फिर करेगी कमाल, रुझान कुछ ही देर में..

नीतीश कुमार पर शिवानंद तिवारी का तंज, उनके लिए विशेष राज्य का दर्जा राजनीतिक नारेबाजी

EC ने नहीं मानी विपक्ष की मांग, येचुरी बोले- बिगड़ सकती है कानून व्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -