बंगाल-असम सहित 5 राज्यों में चुनावी संग्राम कब से ? आज प्रेस वार्ता में ऐलान करेगा चुनाव आयोग

Feb 26 2021 11:47 AM
बंगाल-असम सहित 5 राज्यों में चुनावी संग्राम कब से ? आज प्रेस वार्ता में ऐलान करेगा चुनाव आयोग

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और केरल विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज हो सकती है. दरअसल, निर्वाचन आयोग ने दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आज शाम 4.30 बजे प्रेस वार्ता बुलाई है. बताया जा रहा है कि इस प्रेस वार्ता में चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव तारीखों की घोषणा हो सकती है. 

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 6 से 8 चरण में चुनाव हो सकते हैं, जबकि असम में तीन चरणों में वोटिंग हो सकती है. इसके साथ ही केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में वोटिंग कराए जाने की संभावना जताई जा रही है. पांचों राज्यों की मतगणना एक ही दिन होगी. एक मई से पहले विधानसभा गठन की प्रक्रिया संपन्न कर ली जाएगी. दरअसल, चार मई से बोर्ड की परीक्षाएं आरंभ होने जा रही है. इसी के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में एक मई से पहले चुनाव कार्यक्रम संपन्न कराने की योजना बनाई है. 

बता दें कि निर्वाचन आयोग ने सबसे अधिक दौरे इन पांच राज्यों (पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल) में किए हैं. अभी भी एक टीम बंगाल के दौरे पर है. निर्वाचन आयोग के सामने तमिलनाडु और केरल में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव संपन्न कराना सबसे बड़ी चुनौती है. हालांकि, चुनाव आयोग का कहना है कि उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सभी उपाय किए हैं. इसके साथ ही सुरक्षाबलों का पूरा प्रबंध कर लिया गया है.

शराब माफिया के साथ है राहुल गांधी की कांग्रेस, करती है सियासी मदद- सुशिल मोदी

शराबबंदी को लेकर बिहार में शुरू हुई सियासती जंग, जेडीयू ने कहा- माफियाओं से कोई समझौता नहीं

कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ब्रुनेई में बढ़ सकती है लॉक डाउन की अवधि