चुनाव आयोग ने भेजा राजद को नोटिस

Apr 17 2018 08:43 AM
चुनाव आयोग ने भेजा राजद को नोटिस

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को वित्तीय वर्ष 2014-15 की आयकर रिटर्न की जानकारी नहीं भेजने पर नोटिस जारी कर 20 दिन में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं. आगामी तीन दिन में जवाब नहीं देने पर चुनाव आयोग चुनाव चिन्ह जब्त करने की कार्रवाई भी कर सकता है.

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक राजनीतिक दल को हर वर्ष 31 अक्टूबर तक पार्टी की वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट जमा कराना अनिवार्य है. आयोग की ओर से राजद को जारी नोटिस में कहा गया है कि राजद ने 2014-15 की ऑडिट रिपोर्ट अब तक नहीं दी है., जबकि इसे जमा कराने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2015 थी. दो साल गुजर जाने के बाद भी राजद ने यह रिपोर्ट दाखिल नहीं की है. इसलिए पार्टी के खिलाफ चुनाव चिन्ह (आरक्षण एवं आवंटन) के आदेश 1968 के पेराग्राफ 16ए के तहत कार्रवाई करने का नोटिस जारी किया गया है.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सभी राजनीतिक दलों को तय सीमा में चुनाव आयोग के समक्ष अपनी वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य है.ऑडिट का उल्लंघन करने पर आयोग को किसी भी मान्यता प्राप्त दल की मान्यता को रद्द करने का अधिकार मिला हुआ है. फ़िलहाल देश में 7 राष्ट्रीय दलों सहित 49 राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय दल हैं .

यह भी देखें

कर्नाटक चुनाव लीक मामले में कोई दोषी नहीं

कर्नाटक चुनाव: कार्यक्रम लीकेज की जांच रिपोर्ट, सही या गलत?

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App