2019 लोकसभा चुनाव में टूट गए सारे रिकॉर्ड, EC ने जब्त किए इतने अरब नकद और करोड़ों की ड्रग्स
2019 लोकसभा चुनाव में टूट गए सारे रिकॉर्ड, EC ने जब्त किए इतने अरब नकद और करोड़ों की ड्रग्स
Share:

नई दिल्‍ली : 2019 लोकसभा चुनाव का सिलसिला अपने चरम पर है और तीसरे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. ऐसे में आदर्श आचार संहिता के लागू होने के चलते इसके उल्‍लंघन के मामलों पर निर्वाचन आयोग कड़ी कार्रवाई करने में लगा हुआ है. चुनाव आयोग ने अब तक 3152 करोड़ रुपये की संदिग्‍ध नकदी, गैर कानूनी शराब, ड्रग्‍स और अन्‍य सामग्री जब्‍त की है. 

चुनाव आयोग के अनुसार, 24 अप्रैल तक उसने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के मामलों में कई बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें 742 करोड़ रुपये तो सिर्फ नकदी की जब्‍ती ही हैं. इसके साथ ही चुनाव आयोग द्वारा जब्त की गई चीजों में ड्रग्‍स की कीमत सबसे अधिक है, जिसकी कीमत लगभग 1180 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. उल्‍लेखनीय है कि साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान आयोग की ओर से जितने मूल्‍य की सामग्री और नकदी जब्‍त की गई थी, यह आंकड़ा उससे कहीं ज्यादा है. 

निर्वाचन आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 24 अप्रैल तक की गई छापेमारी की कार्यवाही में 742.28 करोड़ रुपए नकदी, 1180.79 करोड़ रुपए की ड्रग्स, 238.878 करोड़ रुपए की अवैध शराब, 942.953 करोड़ रुपए की बहुमूल्य धातुएं और 47.637 करोड़ रुपए की अन्य सामग्री शामिल हैं.

खबरें और भी:-

66वां नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स : हर साल मई में आयोजन, इस बार चुनाव के बाद विजेताओं की घोषणा

लगातार चौथे दिन कमजोरी के साथ खुला रुपया

बाजार खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी में नजर आई जोरदार बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -