इन राज्यों की सीटों पर टला राज्यसभा चुनाव
इन राज्यों की सीटों पर टला राज्यसभा चुनाव
Share:

देश में 21 दिन के लॉकडाउन को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव टाल दिया है. निर्वाचन आयोग ने यह फैसला कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थितियों को देखते हुए लिया है. आयोग ने कहा कि वह अपनी संवैधानिक शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए यह चुनाव स्थगित कर रहा है. पिछले महीने 26 मार्च को होने वाला राज्यसभा का चुनाव टालते हुए आयोग ने कहा था कि कोरोना वायरस से उत्पन्न खतरे को देखते हुए स्थिति की समीक्षा के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा. चुनाव के लिए नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.

वायरस की रोकथाम के बीच राज्यसभा की जिन सीटों पर चुनाव टाला गया है, उनमें छह राज्यों के 17 सदस्य नौ अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जबकि मेघालय का एक सदस्य 12 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहा है. ये 18 सीटें आंध्र प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, राजस्थान, गुजरात और मेघालय की हैं. एक बयान में आयोग ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में अनिवार्य रूप से मतदान अधिकारियों, राजनीतिक दलों के एजेंटों, सहायक अधिकारियों और संबंधित विधानसभा के सदस्यों की भागीदारी होती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चुनाव के दिन ये लोग एक जगह पर एकत्रित भी होते हैं. इससे सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए यह संकट का कारण बन सकता है. बयान में आयोग ने कहा कि उसने सार्वजनिक स्वास्थ्य की आपात स्थिति की समीक्षा की है और मतदान प्रक्रिया को पूरा करने की व्यावहारिकता की समीक्षा की है. आयोग सभी तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए यह मानता है कि सार्वजनिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी खतरों से बचने के लिए मौजूदा माहौल में चुनाव प्रक्रिया जारी रखना संभव नहीं है.

खुशखबरी: पहला कोरोना वैक्सीन हुआ सफल, जल्द मिल सकता है इस वायरस से निजात

अमेरिका के बिगड़े हाल, 24 घंटों में मौत का आकंड़ा 1400 के पार

कोरोना के कारण स्पेन में बढ़ा मौत का आकंड़ा, एक दिन में मरने वालों की संख्या हुई 932

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -