चुनावों में भी प्लास्टिक यूज़ पर लगेगा बैन, निर्वाचन आयोग करेगा अपील
चुनावों में भी प्लास्टिक यूज़ पर लगेगा बैन, निर्वाचन आयोग करेगा अपील
Share:

नई दिल्ली: सिंगल यूज़ पॉलीथिन को पूरे देश में 2 अक्टूबर से बैन करने की पीएम नरेंद्र मोदी की अपील को चुनाव आयोग भी देशभर में अमल में लाना चाहता है. आयोग के सूत्रों के अनुसार, हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावों की घोषणा के साथ ही आयोग सभी राजनीतिक पार्टियों से चुनाव प्रचार में पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की अपील करेगा. यहीं नहीं आयोग सभी सियासी दलों को चिट्ठी लिखकर इस बात पर अमल करने को भी कहेगा.

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार, चुनाव प्रचार में आमतौर पर जो झंडे इस्तेमाल होते हैं, वो अधिकतर प्लाटिक के होते हैं. इसके अलावा चुनावी रैलियों के दौरान उपयोग होने वाले पानी के पाउच भी प्लाटिक के ही होते हैं. यहीं नहीं आयोग राजनीतिक पार्टियों को लिखी गई चिट्ठी में प्लाटिक वाली चीजों की एक पूरी लिस्ट भी राजनीतिक दलों को भेजेगा, जिसका उपयोग चुनाव में नहीं करना है.

चुनाव आयोग इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों की एक बैठक भी बुलाने पर विचार कर रहा है. वैसे लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी के महीने में भी आयोग ने चुनाव प्रचार में प्लास्टिक इस्तेमाल न करने की अपील की थी. चुनाव आयोग की हिदायत के बाद भी यदि कोई राजनीतिक दल प्लास्टिक की सामग्री का उपयोग करता है, तो उसके खिलाफ़ कारवाई का भी प्रावधान होगा, किन्तु ये कारवाई आयोग नहीं प्लास्टिक बैन को लागू करने वाली एजेंसियां करेंगी.

हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की हालत में कोई सुधार नहीं, रेफेर किया गया चंडीगढ़

आज महाराष्ट्र में चुनावी बिगुल फूकेंगे पीएम मोदी, नासिक में करेंगे बड़ी रैली

झारखंड चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अजॉय कुमार हुए AAP में शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -