निर्वाचन आयोग ने किया राज्यसभा की 6 रिक्त सीटों पर चुनाव का ऐलान, जानिए कब है वोटिंग
निर्वाचन आयोग ने किया राज्यसभा की 6 रिक्त सीटों पर चुनाव का ऐलान, जानिए कब है वोटिंग
Share:

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने संसद के उच्च सदन की रिक्त हुई सीटों पर चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। खाली हुई छह सीटों के लिए चार अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना भी चार अक्टूबर को ही की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में रिक्त हुई छह सीटों के लिए पूरे कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है और इसके लिए नोटिफिकेशन 15 सितंबर को जारी की जाएगी।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मध्यप्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र की रिक्त हुई एक सीट और तमिलनाडु की दो सीटों पर 4 अक्टूबर को मतदान होगा। दरअसल मध्यप्रदेश कोटे से राज्यसभा सांसद थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का गवर्नर नियुक्त किए जाने के बाद रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा। वहीं असम से राज्यसभा सांसद रहे विश्वजीत डमरे के त्यागपत्र के बाद भी एक सीट खाली हुई है जिस पर चुनाव होना है। इसके साथ ही बंगाल कोटे से राज्यसभा संसद रहे मानस रंजन भुनिया के ममता कैबिनेट में मंत्री बन जाने के बाद यह सीट रिक्त हो गई है। वहीं महाराष्ट्र कोटे से राज्यसभा सदस्य रहे राजीव साटव के देहांत के बाद भी एक सीट रिक्त हुई है। 

इसके साथ ही तमिलनाडु से राज्यसभा सांसद केपी मुनुस्वामी और आर वैथीलिंगम द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद भी दो सीटें खाली हुई है, जिस पर चार अक्टूबर को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए प्रेस नोट के मुताबिक, सभी खाली सीट के लिए 15 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी। 22 सितंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन दर्ज करा सकेंगे और 27 सितंबर तक वे अपने नामांकन को वापस ले सकेंगे। 4 अक्टूबर को शाम 4 बजे तक रिक्त हुई सीटों के लिए मतदान होगा और 5 बजे तक नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -