चुनाव आयोग नेपाल ने स्थानीय निकाय चुनावों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए
चुनाव आयोग नेपाल ने स्थानीय निकाय चुनावों के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए
Share:

नेपाली चुनाव आयोग ने शनिवार को सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भेजे, जिससे उन्हें 13 मई को स्थानीय निकाय चुनावों के लिए प्रचार शुरू करने की अनुमति मिल गई।

चुनाव निकाय के प्रवक्ता शालिग्राम शर्मा पौडेल के अनुसार, 24 अप्रैल को पंजीकृत राजनीतिक दलों से नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को पार्टी चुनाव चिह्न दिए गए थे, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों को नए प्रतीक दिए गए थे।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को अंतिम उम्मीदवारों की सूची जारी करने से पहले इस सप्ताह की शुरुआत में नामांकन पत्रों की जांच की थी और उनके खिलाफ दर्ज आपत्तियों की जांच की थी। चुनावी प्राधिकरण के अनुसार, देश भर से 79 पार्टियों ने स्थानीय निकाय चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिसमें मुख्य विपक्षी सीपीएन-यूएमएल (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनवादी) ने 33, 503 पदों के लिए उम्मीदवार उतारे हैं।

इसी तरह नेपाली कांग्रेस (नेकां) के पास 31,425 पदों के लिए उम्मीदवार हैं, जबकि सीपीएन (माओवादी केंद्र) के पास 22,279 पदों के लिए उम्मीदवार हैं। इसी तरह सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) के 11,330 उम्मीदवार हैं, जबकि जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी) के पास 9,481 उम्मीदवार हैं। लोकतांतिक समाजवादी पार्टी (एलएसपी) ने 4,761 उम्मीदवार ों को बाहर रखा है, जबकि 12,220 निर्दलीय उम्मीदवार चल रहे हैं। 

13 मई के स्थानीय स्तर के चुनावों के लिए, 753 स्थानीय निकाय इकाइयों में 35,221 पदों के लिए 152,465 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। विपक्ष के कई उम्मीदवारों ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है।

13 मई को होने वाले स्थानीय चुनावों में, कुल 12,789 निर्दलीय उम्मीदवार विभिन्न पदों के लिए दौड़ रहे हैं। चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा है कि वह 40 अलग-अलग तरह के चुनाव चिह्न प्रदान करेगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ रूस ने बेंचमार्क दर को 14 प्रतिशत तक कम कर दिया

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव नाइजर और नाइजीरिया के लिए "रमजान एकजुटता यात्रा" करेंगे

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लीबिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रोलओवर को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -