निर्वाचन आयोग आज कर सकता है इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा
निर्वाचन आयोग आज कर सकता है इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा
Share:

आज शाम चार बजे महाराष्ट्र और हरियाणा में इस साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है. चुनाव आयोग के सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों राज्यों में चुनाव तारीखों की ऐलान आज हो सकता है. शुक्रवार को तारीखों की घोषणा की जा सकती है, ऐसे में सूत्रों के मुताबिक चुनावों की संभावना सबसे अधिक अक्टूबर में होगी. साल 2014 में, चुनाव आयोग ने 12 सितंबर को दो राज्य विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की थी. इन दोनों राज्यों में साल 2014 में मतदान 15 अक्टूबर को हुआ था और 19 अक्टूबर को नतीजे आए थे. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

NRC पर ममता ने फिर दोहराई अपनी बात, कहा- पश्चिम बंगाल में इसकी कोई जरुरत नहीं

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा करते ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. आदर्श आचार संहिता का अर्थ है कि वर्तमान सरकार कोई नई घोषणा नहीं कर सकती है, ना ही नई योजनाओं को लागू कर सकती है या मतदाताओं को किसी भी तरह से अपने अधिकार का उपयोग करके प्रभावित नहीं कर सकती है.चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के दौरान खर्चे पर नजर रखने के लिए आयकर विभाग के 110 आइआरएस अधिकारियों को व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. पर्यवेक्षकों को दोनों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान कालाधन के इस्तेमाल और अन्य गैरकानूनी लालच के इस्तेमाल की जांच करने का काम दिया जाएगा. चुनाव आयोग ने यहां 23 सितंबर को इन अधिकारियों को बुलाया है जहां उन्हें इस संबंध में जानकारी दी जाएगी.

अमर सिंह का कटाक्ष, कहा- जेल में कैसा लग रहा है चिदंबरम, इतिहास खुद को दोहराता है ...

इन अधिकारियों को उनके प्रभार से मुक्त करने के लिए चुनाव आयोग ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से कहा है ताकि उन्हें चुनाव कार्यो में लगाया जा सके. सीबीडीटी कर विभाग के लिए नीति निर्माता संस्था है. भारतीय राजस्व सेवा (आइआरएस) के इन अधिकारियों को दोनों राज्यों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा.2014 कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका था. केंद्र में सत्ता खोने के महीनों बाद, पार्टी ने महाराष्ट्र में अपनी सरकार खो दी. भाजपा ने 288 सीट वाली विधानसभा में 122 सीटों पर जीत के साथ राज्य में एक बड़ी बढ़त दर्ज की. भाजपा ने शिवसेना के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई है.2014 में महाराष्ट्र की तरह हरियाणा विधानसभा चुनाव भी एक स्टनर थे. मोदी-लहर पर सवार होकर, भाजपा दिल्ली के पड़ोसी राज्य में चार से 47 सीटों तक पहुंचने में सफल रही.कांग्रेस केवल 15 सीटों पर सिमट गई, जबकि ओम प्रकाश चौटाला की इनेलो केवल 19 सीटों पर ही सफल रही थी.

पाकिस्तान से भागकर अमेरिका पहुंची युवती, बताया पाक में महिलाओं पर किस तरह होता है जुल्म

वित्त मंत्री के ऐलान के बाद सीताराम येचुरी का बयान, कहा- ये एक स्कैंडल

अयोध्या मामला LIVE: मुस्लिम पक्षकार बोले- अरबी और फ़ारसी में शिलालेख पर अल्लाह लिखा हुआ था...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -