मध्यप्रदेश उपचुनाव: 3 नवंबर को वोटिंग, 10 को नतीजे, EC ने जारी किया कार्यक्रम

मध्यप्रदेश उपचुनाव: 3 नवंबर को वोटिंग, 10 को नतीजे, EC ने जारी किया कार्यक्रम

इंदौर: मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग ने 56 सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम निर्धारित किया है। मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग होगी। 10 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। जबकि 16 अक्टूबर को नामांकन करने की अंतिम तिथि होगी।

बिहार चुनाव की तारीखों की घोषणा के वक़्त मध्यप्रदेश में उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई थी। तब निर्वाचन आयोग ने कहा था कि उपचुनावों को लेकर 29 सितंबर की बैठक में फैसला लिया जाएगा। मध्यप्रदेश के उपचुनावों में भाजपा अपनी सत्ता बचाने और कांग्रेस नेता कमलनाथ छह माह पूर्व खोई सत्ता वापस पाने की जंग लड़ रहे हैं। इस उपचुनाव में कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया की इज्जत भी दांव पर लगी है, क्योंकि जिन 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें 16 सीटें सिंधिया के गढ़ माने जाने वाले ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की है।

मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं। पहली दफा राज्य में इतने बड़े स्तर पर उपचुनाव हो रहे हैं। इसके पीछे का कारण राज्य में मार्च में हुआ सियासी फेरबदल है। इसी वर्ष 10 मार्च को ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस के 22 विधायकों ने पार्टी से किनारा करते हुए भाजपा का हाथ थाम लिया था। इसके बाद अल्पमत में आई कमलनाथ सरकार गिर गई थी और कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा के कारण 22 सीटें रिक्त हो गई थीं। 

हाथरस घटना पर बोले केजरीवाल- ये सभी सरकारों के लिए शर्म की बात, दोषियों को फांसी हो

कांग्रेस ने असम सरकार पर लगाया रोज़गार के नाम पर घोटाला करने का आरोप

ट्रम्प के नए आधिकारिक सलाहकार कर रहे है भ्रामक जानकारी प्रदान