निर्वाचन आयोग ने किया बिहार पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 चरणों में होगा मतदान
निर्वाचन आयोग ने किया बिहार पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 चरणों में होगा मतदान
Share:

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव का शंखनाद हो चुका है. मंगलवार को चुनाव की तारीखों का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है. बिहार राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव 2021 का ऐलान कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने प्रेस वार्ता करते हुए पंचायत चुनाव के बारे में जानकारी दी है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रत्येक जिले में 10 चरण में वोटिंग होगी. पंचायत चुनाव के लिए 1 लाख 13 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सात प्रखंडों में 2 चरण में चुनाव कराए जाएंगे. बिहार में 534 प्रखंड और 8072 पंचायत हैं. बिहार पंचायत चुनाव के 2,55,022 पदों के लिए 6.38 करोड़ वोटर मतदान करेंगे. जिसमें 3.35 करोड़ पुरुष और 3.03 करोड़ महिला वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगी. बिहार में पंचायत चुनाव में 8072 मुखिया पद के लिए मतदान होंगे.

बता दें कि सूबे के बाढ़ प्रभावित 28 जिलों में प्रथम चरण में मतदान नहीं होगा. इन जिलों में बक्सर, भोजपुर, पटना, नालंदा, सारण, सिवान, गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, लखीसराय, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया एवं भागलपुर का नाम शामिल हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय अगले शैक्षणिक वर्ष से एनईपी करेगा लागू

सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों के नेतृत्व में सेंसेक्स और निफ्टी में आई गिरावट

TVS Motors ने बांग्लादेश में TVS NTORQ 125 रेस एडिशन किया लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -