लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम तय, निर्वाचन आयोग ने प्रेस वार्ता में किया ऐलान
लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम तय, निर्वाचन आयोग ने प्रेस वार्ता में किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंक दिया है। आयोग ने  कुल 543 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव की घोषणा कर दी है। 11, 18, 23, 29 अप्रैल एवं 6, 12 और 19 मई को मतदान होंगे। सभी चरणों की वोटिंग की गिनती एक साथ 23 मई को की जाएगी। 22 प्रदेशों और केंद्र शामित प्रदेशों में एक चरण में ही वोटिंग होगी।

सपा-बसपा-रालोद की तिकड़ी, देगी भाजपा को मात - अजित सिंह
 
पहले राउंड में 20 प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे राउंड में 13 प्रदेशों की 97 सीटों पर वोटिंग होगा। तीसरे चरण में 14 प्रदेशों की 115 सीटों पर वोट डालेँगे। चौथे दौर में 9 प्रदेशों की 7 सीटों, 5वें में 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे राउंड में 7 राज्यों की 59 सीटों और 7वें एवं अंतिम चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग होगी। दिल्ली में छठे चरण में 12 मई को वोटिंग होगी। 12 प्रदेश की 34 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी लोकसभा चुनाव के साथ ही वोटिंग होगी।

एयर स्ट्राइक पर बोली सुषमा, हमारे जवान आतंकियों को मारने गए थे, उनकी लाशें गिनने नहीं...
 
सबसे अधिक 80 लोकसभा सीटों वाले यूपी, 40 सीटों वाले बिहार और 42 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में सभी 7 चरणों में वोटिंग होगी। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, पंजाब, सिक्किम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान-निकोबार, दादर एवं नागर हवेली, दिल्ली, पुदुचेरी, चंडीगढ़ में एक ही चरण में वोटिंग होगी। वहीं मध्य प्रदेश में 29 अप्रैल को 6 सीट पर, 6 मई को 7 सीट पर, 12 मई को 8 सीट पर और 19 मई को 8 सीट पर वोट डालेँगे।  

खबरें और भी:-

कई यात्रियों से भरा, इथियोपियन एयरलाइन का बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त

पीएम मोदी की आतंकियों को खुली चेतावनी, अब कोई दुस्साहस सहन नहीं करेगा भारत

शरद पवार ने कार्यकर्ताओं को दी सलाह, वोटिंग वाले दिन EVM पर रखें नज़र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -