लोकसभा चुनाव : अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये रखी जाएगी सोशल मीडिया पर नजर

Mar 29 2019 10:06 PM
लोकसभा चुनाव : अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये रखी जाएगी सोशल मीडिया पर नजर

नई दिल्ली : सोशल साइट के जरिये राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों का प्रचार करने वालों पर अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये नजर रखी जाएगी। अगर किसी सोशल साइट पर आचार संहिता का उल्लंघन करने वाला किसी पोस्ट की शिकायत मिलती है तो मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की टीम तीन घंटे के अंदर उसे सोशल साइट से हटा देगी।  

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को किया ढेर, तलाशी अभियान जारी

परिचर्चा में हुई कई मुद्दों पर बात 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्विटर, फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया की तमाम गतिविधियों पर चुनाव अधिकारियों की पैनी निगाहें होंगी। गुरूवार को लोदी रोड स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में सोशल मीडिया के जरिये राजनीतिक चुनाव प्रचार पर आयोजित परिचर्चा के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ये बातें कहीं। परिचर्चा में मौजूद पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसवाई कुरैशी ने प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों के चुनाव खर्च से संबंधित ब्यौरा पर नजर रखने को अहम बताते हुए कहा। 

सुकमा : सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर के दौरान मार गिराए चार नक्सली

नियमों में होना चाहिए बदलाव 

इसी के साथ उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित बायोपिक का जिक्र करते हुए इस मामले पर चुनाव आयोग के आला अधिकारी ही तय करेंगे कि आचार संहिता का उल्लंघन है या नहीं। इस मौके पर पूर्वी दिल्ली के जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि 2014 चुनाव के बाद से ही सोशल साइट से जुड़े नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए। 

देश की सुरक्षा पर राजनीति करना मूर्खता है : अरुण जेटली

इंडियन कोस्टगार्ड ने गुजरात पोर्ट से बरामद की 500 करोड़ की हेरोइन, नौ लोग गिरफ्तार

तेज रफ्तार वाहन ने सवारी से भरे ऑटो को दे मारी टक्कर, हादसे में एक की मौत