ICJ में भारत के दलवीर भंडारी निर्वाचित
ICJ में भारत के दलवीर भंडारी निर्वाचित
Share:

संयुक्त राष्ट्र: यह भारतवासियों के लिए बेहद ख़ुशी के क्षण हैं कि अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत की ओर से नामित दलवीर भंडारी निर्वाचित घोषित किये गए हैं .भंडारी की यह जीत ब्रिटेन द्वारा चुनाव से अपना प्रत्याशी वापस लिये जाने के कारण हो पाई है.इसके पहले इस चुनाव में ब्रिटेन द्वारा नई लामबंदी किए जाने की खबरें आई थी.

उल्लेखनीय है कि न्यूयॉर्क स्थित संगठन के मुख्यालय हेग में पृथक से मतदान करवाया गया था. जिसमें संयुक्त राष्ट्र महासभा में भंडारी को 193 में से 183 वोट मिले जबकि सुरक्षा परिषद् में सभी 15 मत भारत के पक्ष में गये. इस चुनाव की सबसे हैरान करने वाली बात ब्रिटेन द्वारा अपने प्रत्याशी का नाम वापस लिये जाने को हुई. 12वें चरण के मतदान से पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद् दोनों सदनों के अध्यक्षों को संबोधित पत्र में ब्रिटेन के स्थाई प्रतिनिधि मैथ्यूरिक्रोफ्ट ने उनके प्रत्याशी जज क्रिस्टोफर ग्रीनवुड ने 15 सदस्यीय आईसीजे से अपना नाम वापस लेने की जानकारी दी.

बता दें कि आईसीजे में अपने पुन:निर्वाचन के लिए भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच जबरदस्त टक्कर थी. लेकिन अचानक घटनाक्रम बदल गया.हालाँकि मतदान के पहले 11 दौर में भंडारी को महासभा में करीब दो तिहाई मत मिले थे, जबकि ग्रीनवुड को सुरक्षा परिषद् में नौ वोट मिल रहे थे.जज दलवीर भंडारी की जीत पर ब्रिटेन ने बधाई देते हुए संयुक्त राष्ट्र और वैश्विक मंचों पर भारत को अपना करीबी सहयोग जारी रखने की बात कही.

यह भी देखें

सिंगापुर ने उत्तर कोरिया से व्यापारिक संबंध तोड़े

बीर ताविल का राजा बना सुयश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -