वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर
Share:

नई दिल्ली: देश में वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए एक हेल्पलाइन की शुरूआत हो चुकी है। जी हाँ, ऑल इंडिया लेवल के इस टोलफ्री हेल्पलाइन से बुजुर्ग नागरिकों की समस्याओं को सुलझाने का काम किया जाएगा। मिली जानकारी के तहत 'एल्डर लाइन' से बुजुर्गों के पेंशन मुद्दों, कानूनी मुद्दों पर मुफ्त जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। केवल यही नहीं बल्कि यह उन भावनात्मक रूप से मदद करते हुए उनके साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मामलों में भी मदद करेगा साथ ही बेघर बुजुर्गों को राहत देगा।

मदद के लिए क्या है हेल्पलाइन नंबर- सीनियर सिटीजन्स के लिए शुरू की गई इस हेल्पलाइन पर देश के किसी कोने से फोन कर मदद ली जा सकती है। आपको बता दें कि अखिल भारतीय टोल-फ्री हेल्पलाइन-14567 पर फोन कर बुजुर्ग अपनी किसी भी समस्या का समाधान मांग सकते हैं। कुछ रिपोर्ट को माने तो देश में आने वाले साल 2050 तक सीनियर सिटीजन्स की आबादी करीब 20 प्रतिशत हो जाएगी, यानी यह आबादी 300 मिलियन से अधिक होने की संभावना है। जी दरअसल सीनियर सिटीजन्स की देश में यह आबादी कई देशों की आबादी से भी अधिक है और इस आयु वर्ग के लोगों को विभिन्न मानसिक, भावनात्मक, वित्तीय, कानूनी और शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। आप सभी जानते ही होंगे कोरोना महामारी ने इन परेशानियों को अधिक कर दिया है।

टाटा ट्रस्ट की पहल का नतीजा है एल्डर लाइन - एल्डर लाइन, टाटा ट्रस्ट की एक पहल का नतीजा है। जी दरअसल टाटा ट्रस्ट ने साल 2017 में तेलंगाना सरकार के सहयोग से हैदराबाद में अपने सहयोगी विजय वाहिनी चैरिटेबल फाउंडेशन के माध्यम से बुजुर्ग लोगों के लिए इस हेल्पलाइन की शुरूआत की थी। वहीं इन सालों में अबतक 17 राज्यों ने अपने यहां एल्डर लाइन खोल दी है जिसका संचालन टाटा ट्रस्ट के सहयोग से हो रहा है। बात करें एल्डर हेल्पलाइन के बारे में तो इसमें पिछले 4 महीनों में 2 लाख से ज्यादा कॉल आए हैं। वहीं 30,000 से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों की मदद की जा चुकी है।

विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने छोड़ा IPL, पंजाब किंग्स को अधर में छोड़कर लौटेंगे स्वदेश

अचानक युवक का हुआ खतरनाक एक्सीडेंट, Apple watch ने इस तरह बचाई जिंदगी

दिवाली से पहले मालामाल हो जाएंगे PF खाताधारक, खाते में आएगा इतना पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -