सर्दी के जाते ही स्किन में होने लगती है ये परेशानी, घरेलु उपाय से करें दूर

सर्दी का मौसम जा ही रहा है और ऐसे में आपको स्किन से जुडी कुछ परेशानी सताने लगती हैं. स्किन में कालापन आने लगता है जिससे आप गर्मी के समय में ज्यादा खुले कपडे नहीं पहन पाती हैं. ऐसी ही एक समस्या है कोहनी के कालेपन की जो सर्दियों की विदाई के साथ ही शुरू हो जाती हैं और आपके हाथों की खूबसूरती को कम करती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप कोहनी के कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए जानते है इन उपायों के बारे में. 

* नारियल का तेल

नारियल के तेल को अपनी कोहनियों पर लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें. इसे दिन में दो बार करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगें. नारियल के तेल में नींबू के रस को मिला कर इस्तेमाल करने से भी कोहनी का कालापन दूर होता है.  

* दही का उपयोग 

दही में प्राकृतिक रूप से लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा के कालेपन को दूर कर रंगत को निखार प्रदान करने सहायक होता है. साथ ही ये त्वचा को नमीयुक्त कर सुंदर और मुलायम बनाता है. आप दही का उपयोग कोहनी में लगाने के लिये दो अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं. इसमें आप सिरके को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कोहनी पर लगायें और सूख जाने के बाद कोहनी को धो लें और एक सूखे तौलिये से साफ कर लें. 

दही का उपयोग करने का दूसरा तरीका है दही में एक बड़ा चम्मच बेसन को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे अपने कोहनी के काले वाले भाग पर लगायें. 20 मिनट कर लगा रहने के बाद इसे धो लें. एक हफ्ते में इस प्रक्रिया के कम से कम तीन बार दोहराएं.

तुलसी दूर करेगी आपके डार्क सर्कल, ऐसे करें उपाय बनी रहेगी सुंदरता

नाक पर जमे तेल को इस तरह कर सकते हैं दूर, बनाएं ऑइल फ्री स्किन

कान के रोग के लिए भी फायदेमंद है मुलेठी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -