Share:
वजन घटाने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक में फायदेमंद है किचन का ये मसाला
वजन घटाने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक में फायदेमंद है किचन का ये मसाला

इलायची दुनियाभर में पसंद की जाती है और इसका उपयोग सब्जी से लेकर चाय बनाने तक के लिए किया जाता है। इसे माउथ फ्रेशनेर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इलायची खाकर गर्म पानी से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। अगर आपको नहीं पता हो तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदे। जी दरअसल इलायची खाकर गर्म पानी पीने से आपको कफ, खांसी, पेशाब में जलन, गले की खराश और मानसिक तनाव से राहत मिलती है। इसके अलावा अगर आपको उल्टी, मतली और जी मिचलाना की समस्या है, तो उसे आप दूर करने के लिए भी इलायची का सेवन कर सकते हैं। जी हाँ और इससे मुंह की दुर्गंध भी दूर हो सकती है। वैसे आप रात को सोने से पहले भी गर्म पानी के साथ इलायची खा सकते हैं। हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

वजन घटाने में कारगर- कई बार पेट का बढ़ा हुआ फैट आपको परेशान कर सकता है। जी हाँ और इससे आपकी पर्सनालिटी भी अच्छी नजर नहीं आती है। हालाँकि पेट की चर्बी कम करने के लिए आप इलायची चबाने के बाद गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी आपके को कम कर सकता है। इसी के साथ ही इलायची चबाने से भूख भी कम लगती है और क्रेविंग भी नहीं होती है।

मुंह के बैक्टीरिया को दूर करे- इलायची वाला पानी पीने से आपकी मुंह की गंदगी साफ होती है। जी दरअसल इसमें मौजूद गुण आपके मुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। इसी के साथ ही मुंह की बदबू को भी दूर करता है। वैसे आप अपने ओरल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए आप इलायची का सेवन कर सकते हैं।

पाचन तंत्र के उपयोगी- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए का मजबूत होना बेहद जरूरी है। जी दरअसल इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट के लिए काफी अच्छा होता है और इससे आपको अपच, गैस और एसिडिटी की दिक्कत भी नहीं होती है।

बॉडी को डिटॉक्स करे- इलायची खाने के बाद गर्म पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इसी के साथ शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद- इलायची के बाद गर्म पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रह सकता है। जी दरअसल इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम और मैग्नीशियम आपके शरीर के सोडियम लेवल को संतुलित करने में मदद करता है।

बरसात में घर में आने लगा है मक्खियों का ढेर तो अपनाए ये सबसे सरल घरेलू नुस्खे

मिट्टी खाने लगा है आपका बच्चे तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

शैम्पू से धोएं सिल्क की साड़ी-पूड़ी के आटे में डाले शक्कर, जानिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -