एकनाथ शिंदे, फडणवीस ने  मंत्रिपद विस्तार पर की  चर्चा
एकनाथ शिंदे, फडणवीस ने मंत्रिपद विस्तार पर की चर्चा
Share:

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को मंत्रिमंडल विस्तार और भाजपा और शिवसेना के बीच कैबिनेट बर्थ को विभाजित करने के फार्मूले पर चर्चा करने के लिए बैठक की। देश की राजधानी में नड्डा के घर पर हुई यह बैठक  करीब 40 मिनट तक चली।

सूत्र ने कहा कि भाजपा ने शुरुआती बातचीत के दौरान शिंदे पक्ष को 11 मंत्री पदों की पेशकश की, और उसने सुझाव दिया कि 29 मंत्री पार्टी के सदस्य होंगे। शिवसेना का एकनाथ शिंदे गुट मुख्यमंत्री द्वारा गृह विभाग की निगरानी जारी रखने के पक्ष में है। दूसरी ओर, अभी तक कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है।

शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में राजधानी की अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं। शुक्रवार को शिंदे और फडणवीस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। यह चर्चा इन अफवाहों को देखते हुए महत्वपूर्ण है कि महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार दो चरणों में किया जाएगा और संभावना है कि यह 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव से पहले होगा। शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के अपनी पार्टी के भीतर विद्रोह के कारण इस्तीफा देने के बाद, शिंदे और फडणवीस ने 30 जून को क्रमशः नई सरकार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला।

कुछ निर्दलीय विधायक शाइन में शामिल हो गए, जिन्होंने विद्रोह का नेतृत्व किया था। शिंदे ने पहले कहा था कि मंत्रिमंडल विस्तार पर फैसला विचार-विमर्श के बाद जल्दी किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक शिंदे खेमे के एक दर्जन से ज्यादा सदस्य मंत्री बन सकते हैं। शिंदे उद्धव सरकार के आठ मंत्रियों के समर्थन से विद्रोह में शामिल हुए थे। यह सुझाव दिया गया है कि उन सभी को मंत्री के रूप में बहाल किया जा सकता है।

शनिवार को शिंदे और फडणवीस ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से उनके दिल्ली स्थित घर पर मुलाकात भी की। उन्होंने रामनाथ कोविंद को भी फोन किया। शाम को शिंदे और फडणवीस शायद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। शिंदे देश की राजधानी की अपनी यात्रा के बाद निजी विमान से पुणे के लिए उड़ान भरेंगे।

शिंदे और फडणवीस ने शुक्रवार को अमित शाह के साथ बैठक के दौरान नए मंत्रिमंडल के गठन और राज्य से संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा की। सूत्रों के अनुसार, शाह और समूह ने महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति पर चार घंटे तक चर्चा की।

पशु तस्करों और यूपी पुलिस में मुठभेड़, 3 तस्कर गिरफ्तार, SI घायल

NBCC के पूर्व CGM डीके मित्‍तल के घर आयकर का छापा, करोड़ों का कैश बरामद

माहमारी स्वच्छता पर रोडमैप तैयार करने वाला पहला राज्य बना बिहार, मिलेगी ये सुविधाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -