ऐसे करें इस एकादशी का व्रत और रखे इस बात का ध्यान
ऐसे करें इस एकादशी का व्रत और रखे इस बात का ध्यान
Share:

आप सभी को बता दें कि इस बार गुरुवार, 30 मई को ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी है. तो आइए जानते हैं कैसे करना है इस दिन का व्रत और रखना है किन बातों का ध्यान.

कैसे करें इस एकादशी का व्रत - कहा जाता है एकादशी की सुबह व्रत करने वाला व्यक्ति पवित्र जल से स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करना चाहिए. उसके बाद अपने परिवार सहित पूजा घर में या मंदिर में भगवान विष्णु और लक्ष्मीजी की मूर्ति को चौकी पर स्थापित करना चाहिए. अब गंगाजल पीकर खुद को शुद्ध करना चाहिए. इसके बाद रक्षा सूत्र बांधना चाहिए और इसके बाद शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए. अब शंख और घंटी की पूजा अवश्य करना चाहिए और व्रत करने का संकल्प लेना चाहिए. अब इसके बाद विधिपूर्वक भगवान की पूजा कर, दिन भर उपवास करना चाहिए. अब इसके बाद रात में जागरण करना चाहिए और व्रत के दूसरे दिन ब्राह्मणों को भोजन कराकर उन्हें दक्षिणा देकर स्वयं भोजन कर लेना चाहिए.

एकादशी पर इन बातों का ध्यान रखें - कहते हैं एकादशी पर भगवान को पूजा में चावल के स्थान पर तिल अर्पित कर आलस्य छोड़ देना चाहिए. उसके बाद इस दिन अधिक से अधिक समय भगवान के मंत्रों का जाप करना चाहिए और तुलसी के साथ भगवान को भोग लगाना चाहिए. वहीं उसके बाद रात्रि में जागरण करते हुए भजन करना चाहिए और ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए.

शिव की कृपा से आज इन 3 राशियों के बनेंगे सारे काम

जुड़वां बच्चो को जन्म देती है इस राशि की लडकियां

शिवलिंग पर रोज घी चढ़ाने से होता है यह लाभ,

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -