क्रिकेट के ये 8 रिकॉर्ड टूटना है बेहद मुश्किल, विराट ने बिना गेंद फेंके लिया विकेट

क्रिकेट दुनिया में आज के समय में तेजी से उभरने वाला खेल है। फुटबॉल के बाद इस खेल की पूरी दुनिया दीवानी है। आज क्रिकट के हम आपको कुछ ऐसे रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं, जिन्हें शायद ही कोई तोड़ पाए। आप भी जब इन रिकार्ड्स से रूबरू होंगे तो आप दांतों तले उंगलियां चबाने पर मजबूर हो जाएंगे। 

- भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और आज के समय के महान बल्लेबाज विराट कोहली एकमात्र ऐसे गेंदबाज भी बन चुके है, जिन्होंने बिना कोई गेंद फेंके टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल कर लिया था। विराट ने जब टी-20 क्रिकेट में अपनी पहली गेंद फेंकी तो उनके सामने थे इंग्लैंड के महान बल्लेबाज केवीं पीटरसन। यह गेंद वाइड रही और विकेटकीपर ने केवीन को स्टंप आउट कर दिया। 

- भारत के महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण विश्व क्रिकेट के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने 100 टेस्ट मैच खेलने के बाद भी कोई विश्वकप नहीं खेला।  

- भारत के स्टार गेंदबाज रहे इरफ़ान पठान ने वनडे में कुल 173 विकेट लिए हैं और वे इतने विकेट लेने के बाद भी वनडे विश्वकप न खेलने वाले पहले क्रिकेटर है। 

- साल 2002 में चैम्पियंस ट्रॉफी के मैच में पाक के बल्लेबाज शोएब मलिक को तीसरे अम्पायर द्वारा Lbw आउट दिया गया था। तीसरे अम्पायर द्वारा Lbw आउट दिए जाने वाले शोएब दुनिया के पहले बल्लेबाज है।  

- क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट के डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में श्रीलंका के शामिंदा एरंगा का नाम शामिल है।  

- वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के मार्क क्रेग दुनिया के दो ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया था। मार्क क्रेग ने यह कारनामा 2014 में बल्कि गेल ने यह कारनामा सबसे पहले साल 2012 में किया था।  

- टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में 150 या उससे अधिक रन बनाने का कारनामा ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर ने किया था। 1980  में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एक टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 150 रन और दूसरी पारी में 153 जड़ें थे।  

- इरफ़ान पठान टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने का कारनामा भी कर चुके हैं। उन्होंने यह कारनामा साल 2006 में पाक के ख़िलाफ़ कराची में किया था। 

 

15 साल के बाद सौरभ ने खोली जुबान, बताई टीम से बाहर जाने की खास वजह

इमरान ताहिर का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ना खेलने से निराश हूँ

30 वर्ष के हुए युजवेंद्र चहल, कर चुके है कई कारनामे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -