हरियाणा : लाखों किसानों के बनेंगे पशु किसान क्रेडिट कार्ड, जानें पूरी रिपोर्ट
हरियाणा : लाखों किसानों के बनेंगे पशु किसान क्रेडिट कार्ड, जानें पूरी रिपोर्ट
Share:

भारत के राज्य हरियाणा में आठ लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे. सरकार चाहती है कि किसान अपनी खेतीबाड़ी के साथ-साथ डेयरी और पशुपालन व्यवसाय से जुड़े कृषि मंत्री ने भी किसानों से आह्वान किया है कि रोजगार देने वाले बनें. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल बुधवार को चंडीगढ़ से प्रदेश के किसानों से वर्चुअल संवाद कर रहे थे. उन्होंने किसानों को राज्य सरकार की नीतियों से अवगत करवाया.

सीएम येदियुरप्पा की चेतावनी, कहा- नियमों की अनदेखी हुई तो फिर लॉकडाउन हो सकता है बैंगलोर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दलाल ने किसानों को फसलों का विविधीकरण अपनाने के प्रति प्रेरित किया और कहा कि वे अब रोजगार मांगने वाले नहीं, बल्कि रोजगार देने वाले बनें. प्रदेश सरकार ने कृषि के अलावा, पशु पालन, डेयरी व मछली पालन के क्षेत्र में कई योजनाएं शुरू की हैं. जिनका लाभ ग्रामीण क्षेत्र के युवा बखूबी उठा सकते हैं. 

मणिपुर की भाजपा सरकार पर संकट टला, अमित शाह से मुलाकात करेंगे बागी विधायक

इसके अलावा गांव से शहर की तरफ रोजगार के लिए होने वाले पलायन को रोकने में मदद भी मिलेगी. कृषि मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार किसानों के पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने पर जोर दे रही है. प्रदेश में करीब 8 लाख कार्ड बनाने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि पशुओं के लिए राज्य सरकार द्वारा 60 हजार रुपये से लेकर तीन लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है. वही, हरियाणा के करनाल और फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की परियोजना में तेजी लाई जाएगी. शहरी निकाय मंत्री अनिल विज ने विभाग के अधिकारियों को परियोजना जल्दी आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने राज्य में चल रही अन्य विकास परियोजनाओं में भी तेजी लाकर निश्चित समय पर उन्हें पूरा करने को कहा है. 

इमरजेंसी के 45 साल, पीएम मोदी बोले - लोकतंत्र सेनानियों का बलिदान नहीं भूलेगा देश

LAC पर कैसी है भारत की तैयारी ? लद्दाख से लौटे सेना प्रमुख देंगे जानकारी

अमित शाह के वार पर कांग्रेस का तीखा प्रहार, कहा- भाजपा में दो ही लोगों की क्यों चलती है ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -