ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए आठ उम्मीदवार
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए आठ उम्मीदवार
Share:

लंदन: कंजर्वेटिव पार्टी की 1922 समिति ने कहा कि आठ लोगों ने पार्टी का नेतृत्व करने और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में  बोरिस जॉनसन की जगह लेने के लिए खुद को आगे रखा है।

राजकोष के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक, विदेश सचिव लिज़ ट्रस, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट, बैकबेंचर टॉम तुगेंदत, अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, नव नियुक्त चांसलर नादिम जाहवी, पूर्व  मंत्री केमी बडेनोच और पूर्व विदेश सचिव जेरेमी हंट आठ उम्मीदवार हैं। जो कम से कम 20 रूढ़िवादी सांसदों का आवश्यक समर्थन प्राप्त करने में सफल रहे।

1922 समिति द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, जो नेतृत्व प्रतियोगिता की देखरेख करती है, टोरी सांसदों के बीच पहले दौर का मतदान बुधवार को होगा, और केवल वही उम्मीदवार दूसरे मतपत्र में प्रवेश कर सकते हैं, जो कम से कम 30 वोट प्राप्त करते हैं, जो कि निर्धारित है। 

21 जुलाई को ग्रीष्मकालीन सत्र के लिए ब्रिटिश सांसदों के अवकाश से पहले, गुप्त मतदान के अतिरिक्त दौर के माध्यम से प्रतियोगियों के क्षेत्र को घटाकर दो कर दिया जाएगा। शीर्ष दो उम्मीदवारों को गर्मियों के दौरान लगभग 200,000 कंजर्वेटिव सदस्यों के बीच एक डाक वोट में सामना करना पड़ेगा, जिसमें विजेता 5 सितंबर को घोषित किया जाएगा और नए टोरी नेता और यूके के प्रधान मंत्री बनेंगे।

जॉनसन के घोटाले से ग्रस्त नेतृत्व के विरोध में इस्तीफा देने वाले कैबिनेट मंत्रियों और अन्य कनिष्ठ सरकारी अधिकारियों के हमले ने उन्हें गुरुवार को हार मान ली, जिसने टोरी नेतृत्व प्रतियोगिता को प्रज्वलित किया। एक नए टोरी नेता के पदभार संभालने तक, जॉनसन अभी भी प्रधान मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं।

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे मालदीव भाग गए

इटली की सरकार अधिक आर्थिक प्रोत्साहन की घोषणा करेगी

94 साल की उम्र 'गोल्ड मेडल' जीतकर भारत लौटीं भगवानी देवी ने एयरपोर्ट पर किया डांस, वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -