त्रिपुरा में आठ कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर में शुरू होगा काम
त्रिपुरा में आठ कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर में शुरू होगा काम
Share:

अगरतला में क्षेत्रीय कैंसर केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक गौतम मजुमदार ने घोषणा की कि त्रिपुरा स्वास्थ्य विभाग कैंसर रोगियों को पहचानने के लिए राज्य में आठ स्क्रीनिंग केंद्र शुरू करेगा। यह आज, 4 फरवरी को "विश्व कैंसर दिवस" के अवसर पर 4 फरवरी को घोषित किया गया है। कैंसर केंद्र ने इस अवसर पर अगरतला में कैंसर जागरूकता रैली का आयोजन किया।

अगरतला में धर्मनगरी, अंबासा, उदयपुर, कुमारघाट, जोलीबाड़ी, बिशालगढ़ और क्षेत्रीय कैंसर में केंद्र खुलेंगे। “इन केंद्रों को खोलने के पीछे मुख्य उद्देश्य रोगियों को जल्दी पहचानना और उन्हें अच्छे चिकित्सा उपचार प्रदान करना है। देखभाल के साथ वे बीमारी के साथ भी स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। मजूमदार ने यह भी कहा कि इस महीने से क्षेत्रीय कैंसर केंद्र में कैंसर की सर्जरी की जाएगी।

गौतम मजुमदार ने कहा "त्रिपुरा में हर साल एक लाख आबादी पर 60-70 लोग कैंसर का शिकार होते हैं। हर साल औसतन 2500 नए मरीज हमारे अस्पताल में अपना नाम दर्ज कराते हैं।" "हमारे अनुमान के अनुसार, नए कैंसर के मामलों की संख्या 3000 होनी चाहिए और इसलिए, लगभग 500 रोगी उपचार के लिए नहीं आते हैं या इस बात से अनजान हैं कि उन्हें यह बीमारी है," मजूमदार ने कहा।

भारत में हर साल औसतन एक लाख की आबादी पर 100 लोग कैंसर का शिकार होते हैं, जबकि मिज़ोरम में प्रति वर्ष 200 लाख लोगों की बीमारी का खतरा बहुत अधिक और चिंताजनक है। राज्य में आठ स्क्रीनिंग केंद्र खोलने की त्रिपुरा स्वास्थ्य विभाग और क्षेत्रीय कैंसर केंद्र की पहल से नए कैंसर के मामलों की पहचान करने और उपचार की सुविधा में मदद मिलेगी। समय पर और उचित निदान और उपचार से कैंसर रोगियों के बचने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

मुंबई के मानखुर्द में भड़की भीषण आग, दमकल विभाग की 15 गाड़ियां मौके पर

सीएम उद्धव ठाकरे का विरोध करने वाला भाजपा कार्यकर्ता गिरफ्तार

प्रधानमंत्री मोदी इस दिन करेंगे नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक की अध्यक्षता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -