अगले पांच सालों में रेलवे करेगा साढ़े आठ लाख करोड़ का निवेश
अगले पांच सालों में रेलवे करेगा साढ़े आठ लाख करोड़ का निवेश
Share:

यात्री सुविधा और सुरक्षा की कवायद के तहत रेल विभाग अगले पांच सालों में साढ़े आठ लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगा. रेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने मंगलवार को जौनपुर में कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में भारतीय रेल में सवा लाख करोड़ रु. का निवेश होगा तथा अगले पांच वर्षों लिए साढ़े आठ लाख करोड़ रु. के निवेश की योजना बनाई गई है.

सिन्हा ने कहा कि आजादी के बाद जिस अनुपात में देश की आबादी बढ़ी उस अनुपात में भारतीय रेल का नेटवर्क नहीं बढ़ा.उन्होंने कहा कि यात्रियों की संख्या में 20 गुना और माल ढुलाई की संख्या में नौ गुना की बढ़ोत्तरी हुई, मगर उसके अनुपात में रेल का नेटवर्क महज सवा दो गुना ही बढ़ा. उन्होंने कहा कि इलाहाबाद-मुगलसराय रेलखंड में सबसे अधिक भीड़ है. देश में 67 ऐसे सेक्टर हैं, जहां ज्यादा भीड़ है इसे कम करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है.

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि देश में मई 2014 के पूर्व 5 वर्षों में हर वर्ष भारतीय रेल में लगभग 48 हजार करोड़ रु. का प्रतिवर्ष निवेश होता रहा, मगर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार बनने के बाद 2015-16 में एक लाख करोड़ रुपए का निवेश हुआ, जबकि इस वर्ष इसे बढ़ाकर सवा लाख करोड़ कर दिया गया है.

पारेख बोले रेलवे को अस्पताल चलाने की जरूरत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -