पूरे भारत में सामान्य रूप से मनाया जा रहा है बकरीद का त्यौहार
पूरे भारत में सामान्य रूप से मनाया जा रहा है बकरीद का त्यौहार
Share:

घटती कोविड-19 महामारी के बीच देश भर के भक्तों ने बुधवार को मस्जिदों और अपने घरों में नमाज अदा करके ईद उल-अधा मनाया। दिल्ली में जामा मस्जिद, फतेहपुरी मस्जिद, जामिया मस्जिद समेत अन्य जगहों पर श्रद्धालुओं को नमाज अदा करते देखा गया. हालांकि, इस साल बकरीद की नमाज के लिए दिल्ली की जामिया मस्जिद में कोई सामूहिक सभा नहीं देखी गई। जामा मस्जिद में केवल सीमित संख्या में वफादार लोगों को नमाज अदा करने की अनुमति थी, और शाही इमाम, अब्दुल गफूर शाह बुखारी ने भी सभी से घर पर इस अवसर पर नमाज अदा करने की अपील की थी।

ईद-उल-जुहा का पवित्र त्योहार, जिसे 'बलिदान का त्योहार' या ग्रेटर ईद के रूप में भी जाना जाता है, इस्लामिक या चंद्र कैलेंडर के 12वें महीने धू अल-हिज्जा के 10वें दिन मनाया जाता है। ईद कुर्बान या कुर्बान बयारामी के रूप में भी जाना जाता है, यह वार्षिक हज यात्रा के अंत का प्रतीक है। ईद-उल-जुहा साल का दूसरा इस्लामी त्योहार है और ईद अल-फितर के बाद आता है, जो उपवास के पवित्र महीने रमजान के अंत का प्रतीक है।

ईद अल-अधा को अरबी में ईद-उल-अधा और भारतीय उपमहाद्वीप में बकर-ईद कहा जाता है, क्योंकि बकरी या 'बकरी' की बलि देने की परंपरा है। यह एक ऐसा त्यौहार है जो भारत में पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। ईद खुशी और शांति का अवसर है, जहां लोग अपने परिवारों के साथ जश्न मनाते हैं, अतीत की शिकायतों को दूर करते हैं और एक दूसरे के साथ सार्थक संबंध बनाते हैं।

ओलंपिक के लिए अनिल कपूर ने बढ़ाया खिलाड़ियों का मनोबल, वीडियो देख हैरान हुए फैंस

राज कुंद्रा की गिरफ्तारी पर बोलीं कंगना रनौत- गटर है फिल्म जगत, मैं जल्द खोलूंगी कई राज...

प्रधानमंत्री मोदी समेत राहुल गाँधी ने दी ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -