+

ऐसे तय किया जाता है बकरी ईद के त्यौहार का दिन

Aug 07 2019 03:55 PM
ऐसे तय किया जाता है बकरी ईद के त्यौहार का दिन

बकरीद का त्यौहार इस साल 12 अगस्त को मनाया जा रहा है. इसके बारे में जानकारी ईद के दस दिन पहले ही पता चलता है. ऐसे ही इस बार भी ईद उल जुहा या बकरीद, का त्योहार 12 अगस्त को मनाया जायेगा. जानकारी दे दें, ईद उल फित्र के दो महीने नौ दिन बाद मनाई जाती है. इसका खास तरीका होता है जिससे तारीख तय की जाती है और उसी दिन बकरीद का पर्व मनाया जाता है. 
 
दरअसल, दिल्ली की जामा मस्जिद के इमाम सय्यद अहमद बुखारी ने भी कहा कि इस्लामी कलैंडर के आखिरी महीने का चांद इस महीने की शुरुआत में देखा जा चुका है. इसी के चलते बकरीद का त्यौहार 12 अगस्त को मनाया जाएगा. ईद उल अजहा का चांद 10 दिन पहले दिखता है. ये चाँद फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलग- अलग शहरों में दिखाई दिया था. यानि आने वाले सोमवार 12 अगस्त को बकरी ईद का त्यौहार मनाया जायेगा. 

ईद के इस खाद दिन इस्लाम धर्म के लोग  किसी जानवर जैसे बकरा, भेड़, ऊंट आदि की कुर्बानी देते हैं. बकरीद के दिन कुर्बानी के गोश्त को तीन हिस्सों में बांटा जाता है. एक खुद के लिए, दूसरा सगे-संबंधियों के लिए और तीसरा गरीबों के लिए. बकरीद के दिन सभी लोग साफ-पाक होकर नए कपड़े पहनकर नमाज पढ़ते हैं. 

 

Eid ul Azha 2019 : जानिए क्यों मनाई जाती बकरीद..

जानें क्यों दी जाती हैं बकरीद पर जानवरों की कु़र्बानी

इस दिन मनाया जायेगा ईद उल ज़ुहा का त्यौहार, जानें इसका महत्त्व