देशभर में मन रहा है बकरीद का त्यौहार, जामा मस्जिद में अदा हुए ईद की नमाज

Aug 01 2020 08:25 AM
देशभर में मन रहा है बकरीद का त्यौहार, जामा मस्जिद में अदा हुए ईद की नमाज

नयी दिल्ली: आज देशभर में ईद-उल-अजहा का पर्व मनाया जा रहा है. जी हाँ, आज बकरीद सेलिब्रेट हो रहा है. ऐसे में दिल्ली स्थित जामा मस्जिद में लोगों ने शनिवार सुबह नमाज अदा की. इसी के साथ आपको हम यह भी बता दें कि दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर नमाज अदा की गई. जी दरअसल हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि इस समय पूरे देश में कोरोना संकट की स्थिति बनी हुई है. इस स्थिति को देखने हुए जामा मस्जिद में नमाज अदा करने आए लोगों से बार बार मस्जिद प्रशासन ने दूरी बनाकर रखने के लिए कहा. उन्होंने सभी को दुरी बनाकर ही नमाज अदा करने की अपील की.

इसी के साथ जामा मस्जिद में तैनात पुलिसकर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही लोगों को मस्जिद में प्रवेश दिया. आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस दौरान कुछ नमाजी ऐसे रहे जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए लेकिन कुछ इसका उल्लंघन भी करते दिखाई दिए. इस दौरान मस्जिद में आगे बैठे लोग दूरी बनाकर ही नमाज अदा कर रहे थे, लेकिन पीछे बैठे लोग बेहद नजदीक बैठकर नमाज अदा करते हुए दिखाई दिए. इसके आलावा कई लोगों ने मस्जिद की सीढ़ियों पर बैठकर भी नमाज अदा की.

वैसे आप जानते ही होंगे ईद-उल फितर के बाद ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा पर्व है. इन दोनों ही मौके पर ईदगाह जाकर या मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है. वहीँ आप इस बात से भी वाकिफ ही होंगे कि ईद-उल फितर पर शीर खुरमा बनाने का रिवाज है, जबकि ईद-उल जुहा पर बकरे या दूसरे जानवरों की कुर्बानी दी जाती है.

1 अगस्त को है बकरीद, जानिए कैसे धरती पर आई थी पवित्र कु्रान

इस बकरे के सिर पर बना है चाँद, लाखों में लग चुकी है खरीददारों की बोली

हैदराबाद: बकरीद पर इन मस्जिदों-ईदगाहों में नहीं पढ़ी जाएगी सामूहिक नमाज