पाश्चात्य संगीत के लिए प्रसिद्ध है ये संगीतकार
पाश्चात्य संगीत के लिए प्रसिद्ध है ये संगीतकार
Share:

भारतीय संगीत की दुनिया में जहां एक ओर पुराने गीतों का एक अपना क्रेज है वहीं आधुनिक गीतों ने भी अपना स्थायित्व बना लिया है, फिल्मी दुनिया के अलावा संगीत की दुनिया में भी प्रतियोगिता बढ़ गई है और संगीतकारों में नए नए संगीतकार सामने आ रहे हैं जिनकी आवाज का जादू लोगों पर चल रहा है, ऐसे ही एक संगीतकार एहसान नूरानी भी हैं जो भारतीय संगीतकार और गिटारवादक भी हैं 54 साल के एहसान का जन्म 12 अक्टूबर 1963 को मुंबई में हुआ था। 

न्यूयॉर्क म्यूजिक फेस्टिवल में जब अचानक सुनी गोली की आवाज़

 

मुंबई संगीतकारों में शंकर महादेवन, लोय मेंडोंसा और स्वयं एहसान शामिल हैं संगीत की शुरूआत करने से पहले एहसान कई संगीत निर्देशकों के लिए गिटारवादक का काम करते थे। एहसान ने मुंबई के एक अनुभवी गिटार शिक्षक श्री बिस्मार्क रॉड्रिग्स के साथ संगीत का अध्ययन किया और फिर एहसान ने 1985 से 1986 तक हॉलीवुड, कैलिफ़ोर्निया में संगीत का अध्ययन किया, एहसान फेंडर गिटार द्वारा अनुमोदित भारत के पहले गिटारवादक हैं, साल 2015 में एहसान भारत के पहले पश्चिमी रियलिटी शो में एक सह न्यायाधीश के रूप में थे। एहसान ने हाल ही में श्रुति हसन के साथ एक महिला दिवस पर विशेष गीत बनाया है जिसे माई डे इन द सन कहा जाता है। एहसान 1986 से वर्तमान समय तक कार्य कर रहे हैं। 

भोजपुरी गाने से दहल उठी लन्दन की सड़क, इस जोड़ी ने मचाया तहलका 

एहसान नूरानी विशेष रूप से फेंडर स्ट्रैटोकॉस्टर गिटार का उपयोग करते हैं और ब्रांड के फेंडर परिवार द्वारा इसका समर्थन किया जाता है, 2011 में स्क्वायर ने एहसान नूरानी सिग्नेचर स्ट्रैटोकॉस्टर जारी किया जिसमें एचएसएच पिकअप कॉन्फ़िगरेशन और अनन्य रंग जैसे कई कस्टम फीचर्स शामिल थे, आधुनिक गीतों में शानदार प्रदर्शन करने वाले एहसान अपने संगीत के लिए प्रसिद्ध हैं। 

साहित्य से था कॉमिनी रॉय का गहरा नाता

AMA's 2018 : अवार्ड्स से भरी टेलर स्विफ्ट की झोली, हर जगह हुई चर्चाएं

भारत में गजलों के बादशाह थे जगजीत सिंह 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -