मिस्र के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फ़ैल रहा बर्ड फ्लू का प्रकोप
मिस्र के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फ़ैल रहा बर्ड फ्लू का प्रकोप
Share:

ग्रामीण मिस्र में स्थानीय अधिकारियों ने बर्ड फ्लू के दो प्रकोपों ​​का पता लगाने के बाद आपातकाल की स्थिति घोषित की है। दक्षिण-पश्चिम प्रांत अल-वादी अल गेदिद में पशु चिकित्सा एजेंसी के प्रमुख नेगी अवध ने रविवार को कहा कि एवियन इन्फ्लूएंजा का पता 750 किलोमीटर (470) से अधिक दहला ओएसिस में एजाज अल-कसार और ओविना के गांवों में दो पोल्ट्री फार्मों में पाया गया था। मील) राजधानी काहिरा से। उन्होंने कहा कि संक्रमित पक्षियों को पकड़ लिया गया था और अधिकारियों ने उन लोगों की चिकित्सा जांच की जो उनके संपर्क में थे।

वायरस, जो मुख्य रूप से संक्रमित जानवरों के संपर्क से फैलता है, मनुष्यों में गंभीर बीमारी या मौत का कारण बन सकता है। मिस्र ने 2006 में बर्ड फ्लू का प्रमुख प्रकोप झेला, जिसके कारण सभी पोल्ट्री निर्यात निलंबित हो गए। अधिकारियों ने उन्हें नवीनीकृत करने के लिए दबाव डाला है, और इस साल की शुरुआत में, विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन, एक अंतर सरकारी निकाय, ने 14 वर्षों में पहली बार मिस्र को बर्ड फ्लू से मुक्त घोषित किया था।

बर्ड फ्लू का H5N1 तनाव 2000 के दशक की शुरुआत में एशिया, यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में फैल गया, जिससे लाखों मुर्गियों और बत्तखों का वध हो गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, सैकड़ों लोग संक्रमित थे, जिनमें से कई की मृत्यु हो गई। मिस्र उच्च जोखिम में है क्योंकि इसके कई पोल्ट्री फार्म आवासीय क्षेत्रों में हैं। कई मिस्रवासी अपनी आय के पूरक के लिए घर पर कबूतर और मुर्गियां भी पालते हैं। यहां तक ​​कि घने शहरी क्षेत्रों में, पक्षियों को छतों, बालकनियों और आंगनों पर रखा जाता है।

एक हफ्ते में दिल्ली पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, एयरपोर्ट पर स्टोरेज की तैयारियां पूरी

7 साल पहले सड़क हादसे में हुई थी मौत, अब मृतक के परिवार को मिलेगा 1.1 करोड़ का मुआवजा

यूपी के दंगल में 'आप' की एंट्री, योगी के मंत्रियों से बहस करने लखनऊ पहुंचे मनीष सिसोदिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -