मिस्र ने भारत को गेहूं आपूर्तिकर्ता के रूप में मंजूरी दी: पीयूष गोयल
मिस्र ने भारत को गेहूं आपूर्तिकर्ता के रूप में मंजूरी दी: पीयूष गोयल
Share:

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, मिस्र, जो यूक्रेन और रूस से गेहूं के शीर्ष आयातकों में से एक है, ने भारत को गेहूं आपूर्तिकर्ता के रूप में अधिकृत किया है।

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के परिणामस्वरूप दुनिया भर के बाजारों पर गेहूं की आपूर्ति में नाटकीय कमी आई है। गेहूं दोनों देशों में एक प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है।  वर्ष 2020 में, मिस्र रूस से 1.8 बिलियन अमरीकी डालर और यूक्रेन से 610.8 मिलियन अमरीकी डालर के गेहूं का आयात करेगा। अप्रैल में, अफ्रीकी राष्ट्र ने 2,40,000 टन की आवश्यकता के साथ भारत से 1 मिलियन टन गेहूं आयात करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा, 'भारत में किसान दुनिया भर का पेट भर रहे हैं। भारत को मिस्र द्वारा गेहूं आपूर्तिकर्ता के रूप में अनुमोदित किया गया है। जैसे-जैसे दुनिया भोजन की विश्वसनीय वैकल्पिक आपूर्ति की खोज कर रही है, मोदी सरकार कदम उठाती है। हमारे किसानों ने गारंटी दी है कि हमारे अनाज के भंडार सीम पर फट रहे हैं, और हम पूरी दुनिया की सेवा करने के लिए तैयार हैं, "गोयल ने एक ट्वीट में कहा।

अप्रैल-जनवरी 2021-22 में, भारत का गेहूं निर्यात बढ़कर 1.74 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले वर्ष 340.17 मिलियन डॉलर था। गेहूं का निर्यात 2019-20 में कुल 61.84 मिलियन अमरीकी डालर था, जो 2020-21 में बढ़कर 549.67 मिलियन अमरीकी डालर हो गया।

मात्रा और मूल्य दोनों के संदर्भ में, बांग्लादेश में 2020-21 में भारत के गेहूं निर्यात का उच्चतम हिस्सा है, जो मात्रा और मूल्य दोनों के संदर्भ में 54 प्रतिशत से अधिक है। यमन, अफगानिस्तान, कतर और इंडोनेशिया उन नए गेहूं बाजारों में से हैं, जिनमें यह प्रवेश कर चुका है।  बांग्लादेश, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, यमन, अफगानिस्तान, कतर, इंडोनेशिया, ओमान और मलेशिया 2020-21 में भारतीय गेहूं के शीर्ष 10 आयातक थे।

भारत वैश्विक गेहूं निर्यात के 1 प्रतिशत से भी कम के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, इसकी बाजार हिस्सेदारी 2016 में 0.14 प्रतिशत से बढ़कर 2020 में 0.54 प्रतिशत हो गई है। 2020 में, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक होगा, जो वैश्विक उत्पादन का लगभग 14.14 प्रतिशत है।

भारत सरकार असंगठित कार्यबल के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध: पीएम मोदी

क्या लखनऊ के खिलाफ डेब्यू करेंगे अर्जुन तेंदुलकर ? MI की पोस्ट पर बहन सारा ने किया ऐसा कमेंट

जम्मू कश्मीर में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने नष्ट किया IED

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -