अंडे के साथ उसके छिलके में भी है पोषक तत्व

अंडे के साथ उसके छिलके में भी है पोषक तत्व

अक्सर अंडे का इस्तेमाल भरपूर प्रोटीन के लिए किया जाता है. अंडे के लाभ के बारे में आप जानते ही हैं लेकिन इसके छिलके में कितने लाभ होते हैं इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. बता दें, अंडे का इस्‍तेमाल सौंदर्य को निखारने में इस्‍तेमाल किया जाता है. अंडे के छिलके के सही इस्तेमाल से त्वचा साफ होती है और उसमें प्राकृतिक निखार आता है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में. 

अंडे के इस्‍तेमाल का तरीका:

* त्‍वचा में निखार और दागरहित त्‍वचा पाने के लिए अंडे के छिलके के पाउडर में सिरका मिलाकर पेस्ट बनाकर इस पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें.

* अंडे के छिलके से बने पाउडर में नींबू का रस या सिरका मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे साफ होने के साथ ही त्‍वचा में इंफेक्‍शन का खतरा भी कम हो जाता है.

* त्‍वचा में नमी बनाये रखने के लिए आप अंडे के छिलके के पाउडर में ऐलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाये. इस फेस पैक की मदद से त्‍वचा की आवश्‍यक नमी बरकरार रहती है और चेहरे पर निखार आता है.

* अंडे के छिलके से बने पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में चीनी पाउडर मिला लें. इसमें अंडे के सफेद हिस्से को डालकर अच्छी तरह फेंट लें. इस मास्क को हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर लगाए.

* दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, और रोजाना ब्रश करने के बावजूद आपके दांत पीले हैं. तो अंडे के छिलके का पाउडर की नियमित मसाज करें.

लम्बे समय से हो रहा है बदन दर्द तो ऐसे करें देसी इलाज

जानिए चेहरे के लिए कितना फायदेमंद है चुकंदर