घर में हर किसी को पंसद आएगा एग रोल, यहाँ जानिए बनाने की विधि
घर में हर किसी को पंसद आएगा एग रोल, यहाँ जानिए बनाने की विधि
Share:

अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो आज आपको हम बताने जा रहे हैं एग रोल बनाने की विधि। यह खाने में बहुत टेस्टी होता है और बनाने में आसान। तो आइए जानते हैं कैसे बनाना है एग रोल।

एग रोल बनाने के लिए सामाग्री-
अंडे —- 4
मैदा —– 1 कटोरी
आटा —– 1 कटोरी
प्याज —– 1 कटा हुआ
हरी मिर्च —– 2 महीम कटी हुई
गाजर —– 1/2 कटोरी कद्दूकस की हुई
पत्ता गोभी —– 1/2 की हुई
चाट मसाला —– 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर —– 1 छोटा चम्मच
टोमेटो केचप —– 2 चम्मच
तेल —– 4 से 5 चम्मच
नमक —– स्वादानुसार

एग रोल बनाने की विधि- इसके लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मैदा, आटा, नमक और 2 चम्मच तेल के डालकर अच्छे से मिक्स कर लें| अब आटे में थोड़ा थोड़ा करके पानी डालकर गूँथ ले और आटे 20 मिनट के लिए ढककर रख दें। करीब 20 मिनट के बाद आटे को एक बार फिर से हल्का-सा मसल कर गूँथ ले और आटे की मीडियम आकार की लोइयां बना लें। अब आटे की लोई को चकले पर रख कर हाथ से हल्का-सा दबाकर बेलन से रोटी की तरह बेल लें। इसके बाद तवे को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रखें और एक बेली हुई रोटी को तवे पर डालकर रोटी की तरह सेक लें। इसके बाद जब रोटी हल्की सी सिक जाए तो रोटी पर दोनों तरफ तेल लगाकर रोटी हल्के भूरे रंग के दाग आने तक सेक लें। अब एक कटोरी में 2 अंडे तोड़कर डाले और नमक डालकर चम्मच से अच्छे से फेंट लें। इसके बाद तवे पर 2 चम्मच तेल के डाल दे और जब तेल गर्म हो जाए तो अंडे के घोल को तवे पर डालकर चम्मच से अच्छे से फैला दें। अब जब अंडा थोड़ा सा सिक जाए रोटी को अंडे पर रखकर हाथ से हल्का-सा दबा दें। इसके बाद अंडे को 2 मिनट तक अच्छे से पकाए और इस बात का ध्यान रखे अंडे को एक तरफ ही पका लें। वहीं जब अंडा और रोटी अच्छे से पक जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें।

अंडा रोल के लिए सब्जी बनाए- इसके लिए एक पैन में 2 चम्मच तेल के डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रखें | अब जब तेल गर्म हो जाए हो तो इसमें कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, गाजर और पत्ता गोभी डालकर 2 मिनट तक पकाएं । इसके बाद 2 मिनट के बाद गैस को बंद कर दे और इसमें नमक, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें। अब अंडे वाली रोटी को अंडे की तरफ रखकर 1 चम्मच टोमेटो केचप डालकर चम्मच से रोटी पर अच्छे से फैला दें। इसके बाद पकाई हुई सब्जी के मिश्रण के 2 चम्मच अंडे पर रखकर अंडा रोटी का रोल बना दें।

घरवालों को कुछ अलग है खिलाना तो पालक आलू पकोड़े जरूर बनाना

घरवालों को पसंद है पराठे तो जरूर ट्राय करें टमाटर का पराठा

आज ही घरवालों को बनाकर खिलाएं जायकेदार अमृतसरी फिश फ्राई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -