अंडे के ये बेहतरीन फायदे जानकर आप आज से ही अंडा खाना शुरू कर दोगे

अंडा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, इसके सेवन से कई फायदे होते है. मगर कुछ बातें ऐसी भी है जिनसे आप अनजान है. अंडे का आकार एक जैसा नहीं है, बल्कि इसका आकार कई प्रकार का है. अंडे छोटे, मध्‍यम और बड़े तीनों प्रकार के आकार में आता है. जितना बड़ा अंडा उतना ही अधिक प्रोटीन और मिनरल्‍स आपके शरीर को मिलेगा. इसमें विटामिन ए, डी, बी12 के साथ रिबाफ्लेविन, फास्‍फोरस, और फोलेट पाया जाता है.

अंडा खाने से दिमाग मजबूत होता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. एक अंडे में 70 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन होता है, यानी इसे लो कैलोरी फूड भी कहा जा सकता है. सुबह के समय शरीर को प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा. यह दिन भर आपको एनर्जी देगा.

अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. कुछ लोगों के अनुसार सफेद अंडे के मुकाबले में भूरा अंडा अधिक फायदेमंद होता है, जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है. अमेरिकन एग बोर्ड के अनुसार अंडे के रंग से उसकी पौष्टिकता पर कोई फर्क नहीं पड़ता.

ये भी पढ़े 

फल खाने के बाद पानी पीने से होता है ये नुकसान

दांतो के लिए फायदेमंद है जामुन की गुठलियां

बस एक तरीके से बनाये अपनी आँखों की रौशनी को तेज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -