अब मधुमेह वाले भी खा सकते हैं अंडे, नहीं होगा नुकसान

डायबिटीज के मरीज को कई चीज़ें सोचकर खानी पड़ती है. बहुत सी चीज़ों पर उनके बैन लगा हुआ होता है. इसके अलावा आपको बता दें कि वो अंडे भी नहीं खाते हैं. लेकिन ये जानकारी भी देने लायक है कि अब रोजाना अंडे खा सकते हैं और ऐसा करने में उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा. एक नए शोध में इस बात का पता चला है. शोध में सामने आया है कि हफ्ते में 12 अंडे तक खाने से मधुमेह की पूर्व अवस्था वाले अथवा टाइप टू डायबटिज वाले मरीजों को दिल की बीमारियों का कोई खतरा नहीं है. 

दरअसल आपको बता दें, अंडों में कोलेस्‍ट्रोल का स्तर अधिक पाया जाता है, जिसकी वजह से मधुमेह के मरीजों को आम तौर पर अंडे से बचने की सलाह दी जाती है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित इस शोध के अनुसार बताया गया है कि अंडों का रक्त के कोलेस्टेरोल के स्तर पर कोई असर नहीं पड़ता है. इस पर कहा गया है कि ‘डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडे खाने के सुरक्षित स्तर के बारे में सलाह में मतभेद के बावजूद हमारा शोध इंगित करता है कि अगर अंडे आपके खानपान की शैली का हिस्सा हैं, तो इन्हें खाने से परहेज मत करिए’. 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस शोध में संतृप्त वसा अम्ल जैसे मक्खन के स्थान पर एकल संतृप्त वसा अम्ल खासकर एवोकेडो तथा आलिव ऑयल अपनाने की सलाह दी गई है. अंडे प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों को अच्छा साधन हैं और इनके खाने से अनेक फायदे होते हैं. ये आंखों और दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं. यानि अब आप भी खा सकते हैं अंडे बिना किसी रोक के.

गर्मी में रखें खानपान का ख्याल, ये चीज़ें करेंगी आपको ठंडा

लीवर कैंसर से बचाएगी एक कप कॉफी

बिच्छू के काटने पर तुरंत करें ये उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -