अंडे खाने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा
अंडे खाने वाले जरूर पढ़ लें ये खबर, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा
Share:

अंडे स्वास्थ्य के लिए लाभदायी होते हैं। प्रोटीन और न्यूट्रशन से भरपूर अंडे खाने से शरीर को पौष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं। वहीं यदि आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी अंडे खाना लाभदायी होता है। मगर प्रत्येक चीज की भांति ही अंडे खाने से स्वास्थ्य को नुकसान भी होता है। कई सारी रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अधिक अंडे खाना हार्मफुल है। ऐसे में प्रश्न ये उठता है कि अंडे खाएं या फिर कितनी मात्रा में खाए जो बॉडी को न्यूट्रशन दें तथा नुकसान ना करें। 10 वर्षों तक की गई रिसर्च में इस बात का खुलासा हो गया है। 

10 वर्षों तक ग्रीस में की गई स्टडी में पता लगाया गया कि आखिर अंडे खाने से शरीर में क्या प्रभाव होता है? एक हफ्ते में किसी डिश के रूप में या पूरा उबला कितना अंडा खाया जा सकता है। 2012 से 2022 तक की स्टडी में सामने आया कि जिन व्यक्तियों ने हफ्ते में एक से लेकर तीन अंडे खाएं है उनमे कार्डियोवेस्कुलर डिजीज का खतरा 60 प्रतिशत तक कम है। वहीं 4 से 7 अंडे खाने वालों में 75 प्रतिशत डिजीज का खतरा कम है। 

वही भले ही चार से सात अंडे खाने से 75 प्रतिशत कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा कम हो मगर एक्सपर्ट्स का कहना है कि हफ्ते में एक से तीन अंडे खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अंडे में सैचुरेटेड फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसके कारण इसे खाने की मात्रा को लेकर दुविधा रहती है तथा रिसर्च में इसके फायदे एवं नुकसान के बारे में पता लगाया जाता है। कार्डियोवस्कुलर डिजीज का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि है। कोलेस्ट्रॉल के कारण खून की नलियों में ब्लॉकेज होने लगता है तथा दिल की बीमारियों का खतरा होता है। जिसमे दिल के दौरे से लेकर हाइपरटेंशन एवं स्ट्रोक का रिस्क सम्मिलित है। 

शरीर में ये बदलाव दीखते ही हो जाए सावधान, कैंसर के है लक्षण

इन 5 चीजों का जरूर ध्यान, बढ़ाते है हार्ट अटैक का खतरा

सरकारी सेंटर के गेहूं में मिलाई जा रही है रेत, सामने आया हैरतअंगेज VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -