कितना खतरनाक या फायदेमंद है कैनबिस
कितना खतरनाक या फायदेमंद है कैनबिस
Share:

कैनबिस या भांग एक ऐसा ड्रग है जो भांग के पौधे से उत्पन्न होता है. यह मारिजुआना के रूप में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, जो भांग के पौधे के सूखे पत्तों से उत्पन्न होता है। मारिजुआना एक ऐसा ड्रग है जिसका सेवन बहुत से देशों में प्रतिबन्धित है फिर भी अमेरिका जैसे देश जहां 2014 में इसे प्रतिबंधित किया गया था वहाँ 22 मिलियन से ज्यादा लोग इसका सेवन करते हैं. हाल ही में 28 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया ने औषधीय उद्देश्यों के लिए मारिजुआना को वैध किया है, इनमें से कुछ राज्यों में मनोरंजक उपयोग की अनुमति दी गई है। इसके बाद यह बहस चालु हो गयी है कि आखिर इस ड्रग के क्या फायदे हैं और कितने नुक्सान है.

जब भांग के इस पौधे के औषधीय उपयोग की बात आती है तो यह इसका प्रमुख उपयोग क्रोनिक पैन का इलाज करने में किया जाता है.अपनी नयी रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने पाया कि क्रोनिक पैन वाले मरीजों को भांग या भांग से बनानी उत्पादों के साथ इलाज किया गया था, उन्हें उन लोगों के मुकाबले दर्द से काफी राहत मिली जिन्हें यह ट्रीटमेंट नहीं दिया गया था. इसके अलावा केमोथेरेपी की वजह से मितली और उल्टी जैसे लक्षणों को खत्म करने में भी कैनबनोइड्स का उपयोग मदद कर सकता है।

अब इसके साइड इफ़ेक्ट के बारे में बात करें तो शोधकर्ताओं ने ऐसे पर्याप्त सबूत दिए हैं जिससे यह साबित होता है कि कैनबिस के उपयोग से स्किज़ोफ्रेनिया और अन्य मनोचिकित्सकीय जोखिम बढ़ने की संभावना होती है. आप इस चीज का जितना ज्यादा उपयोग करेंगे, खतरा उतना ही अधिक बढ़ता जाएगा। इसके अलावा जो लोग अक्सर इसका उपयोग करते हैं उनमे आत्मघाती विचार बढ़ जाते हैं और वो समाज से एक तरह से कटे कटे रहने लगते हैं. इसके अलावा कुछ किस्म के कैंसर होने की भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है.

ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान-तीसरा भाग

ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान - अंतिम भाग

क्यों चढ़ती है शरीर पर चर्बी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -