स्मोकिंग के नुकसान से बचने का कारगर उपाय
स्मोकिंग के नुकसान से बचने का कारगर उपाय
Share:

स्मोकिंग सेहत के लिए हानिकारक है यह जानते हुए भी लोग इस बुरी आदत को नहीं छोडना चाहते. ऐसे में सबसे अधिक नुकसान फेफड़ों को होता है. कमजोर फेफड़ों के कारण व्यक्ति की मौत क्रोनिक ऑबस्ट्रक्टिव पलमोनरी डिजिज, हृदय रोग और फेफड़ों के कैंसर के कारण होती है. इससे बचने का एक कारगर उपाय है.

फेफड़ों को बचाने के लिए सबसे बेहतर है कि सिगरेट पीना छोड़कर रोजाना दो से ज्यादा टमाटर या ताजे फलों का सेवन करें, खासतौर से सेबों का. इससे फेफड़ों को हुए नुकसान की भरपाई हो जाती है. एक शोध से पता चला है कि जो लोग धूम्रपान छोड़ देते हैं और टमाटर और फलों का रोजाना सेवन करते हैं, उनमें 10 साल की अवधि में फेफड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार होता है. 

प्रमुख शोधार्थी जॉन हापकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की असिस्टेंट प्रोफेसर वानेशा गारेसिया-लार्सन ने इस बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि, "इस शोध से पता चलता है कि आहार उन लोगों में फेफड़ों की क्षति की मरम्मत में मदद कर सकता है जिन्होंने धूम्रपान बंद कर दिया है. इससे यह भी पता चलता है कि फलों से समृद्ध आहार फेफड़ों की प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है भले ही आप कभी धूम्रपान न करते हों या धूम्रपान करना छोड़ चुके हों.”

एक महीने मे चौथी बार निकला अजगर

क्राइम ब्रांच छुड़ाएगी वैश्यालयों के चंगुल से नाबालिगों को

सुष्मिता राय के मौत के मामले में प्रेम त्रिकोण का एंगल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -