गर्मी में ठंडक का अहसास देंगे ये टिप्स, आजमाए जरूर
गर्मी में ठंडक का अहसास देंगे ये टिप्स, आजमाए जरूर
Share:

गर्मी का मौसम आ चुका है और इस मौसम में लोग अपने आपको ठंडा रखने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ पुराने नुस्‍खे के बारे में जो सीधे आपको गर्मी से बचाएंगे। आइए बताते हैं इनके बारे में।

छाछ - छाछ की तासीर ठंडी होती है। इस वजह से गर्मी से बचाव के लिए रोज इसका सेवन करना चाहिए। जी हाँ क्योंकि यह बॉडी को हाइड्रेट रखता है, और इससे लंबे वक्त तक एनर्जी बनी रहती है। इसी के साथ ही तेज गर्मी में निकलने पर लू की संभावना कम हो जाती है।

आम पना - आम पना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। जी हाँ और गर्मी में इसका सेवन करना ही चाहिए। जी दरअसल इसमें बहुत सारे पौष्टिक गुण होते हैं। जैसे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, बी-1, बी-2, सी मुख्य रूप से होता है। इसी के साथ ही इसमें आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, जैसे खनिज पदार्थ भी होते हैं।

सौंफ - गर्मी के दिनों में गरम हवा से बचाव के लिए सौंफ खाना चाहिए क्योंकि गर्मी में इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। इसके अलावा खाना भी हजम होता है। जी दरअसल इसमें कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे जरूरी तत्‍व मौजूद होते हैं और बॉडी में ठंडक बनी रहे इसके लिए रोज रात को सौंफ को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उस पानी को छान कर पी लें।

एलोवेरा जूस - इसमें प्रोटीन, विटामिन, समेत एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं और यह सभी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

तरबूज का रस - गर्मी के सीजन में पानी की कमी बहुत जल्दी होती है और डिहाइड्रेशन नहीं हो इसके लिए तरबूज का सेवन करते रहे।

नारियल का पानी - जी दरअसल गर्मी के मौसम में नारियल का पानी पीना ही चाहिए क्योंकि यह पानी का दूसरा सबसे बेहतर विकल्प है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फाइबर, और सोडियम पर्याप्‍त होता है।

मेहंदी - गर्मी से बचने के लिए मेहंदी लगाएं। जी हाँ, आप पैरों के तलवे, सिर में और पूरी हथेली में लगा सकते हैं।

गर्मी में गन्ने का रस पीने से होते हैं ये बेहतरीन फायदे

गर्मी में लीजिये शिकंजी का मजा, बनाए इस तरह

गर्मियों में टैनिंग और चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए ऐसे रखें स्किन का खयाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -