यदि आपको सूखी खांसी है तो ये घरेलू उपचार होंगे प्रभावी
यदि आपको सूखी खांसी है तो ये घरेलू उपचार होंगे प्रभावी
Share:

मौसम में बदलाव से संक्रमण और बीमारियों का खतरा आता है। महामारी अभी खत्म नहीं हुई है जिसने हमारे स्वास्थ्य के लिए जोखिम को और बढ़ाया है। इन समय में खांसी विकसित की जा सकती है जो नाक की जल निकासी में जलन के कारण होती है। इस मौसम में गीली खांसी आम है और कफ और बलगम बढ़ा सकती है, एक सूखी या अनुत्पादक खांसी नहीं होती है। सूखी खांसी काफी लगातार हो सकती है और लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है। यह अस्थमा, पोस्टनासल ड्रिप या एसिड भाटा का लक्षण हो सकता है। यदि सूखी खांसी हल्की है, तो इसका इलाज अक्सर कुछ सरल घरेलू उपचारों द्वारा किया जा सकता है जैसे:

हरिद्रा: हल्दी में एंटी-भड़काऊ और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूखी खांसी को कम करने में मदद करते हैं। सूखी खांसी को कम करने के लिए रोजाना हल्दी की चाय का सेवन करें।

अदरक: अदरक में एंटी वायरल गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसे कुछ शहद के साथ गर्म पानी में मिलाएं और रोजाना पीएं।

काली मिर्च: काली मिर्च में एंटी-बायोटिक और हीलिंग गुण होते हैं जो खांसी और सर्दी को कम करने में मदद करते हैं। यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और सूखी खांसी को समाप्त करने में प्रभावी है।

सर्दियों में गले में खराश के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक घरेलू उपचार

अगले वर्ष से फिर खुलेंगे कर्नाटक के सभी स्कूल

फिलीपींस में कोरोना के 1,491 संक्रमित मामले आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -