इस दिन से शुरू हो जाएंगे शिक्षण संस्थान
इस दिन से शुरू हो जाएंगे शिक्षण संस्थान
Share:

नई दिल्ली: सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थानों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है.  लेकिन मार्च से बंद पड़े हाईस्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों में पहली बार हलचल होती हुई नज़र आ रही है. 21 सितंबर के बाद 50 प्रतिशत शिक्षकों और गैर-शिक्षक स्टाफ को स्कूल में आने की अनुमति जारी की जा चुकी है, ये ऑनलाइन कक्षाओं और टेली-काउंसिलिंग व स्कूल की अन्य गतिविधियों को अंजाम देने वाले है. 

नौंवी से 12वीं तक के छात्रों जाने की इजाजत: स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों में भी पहली बार सीमित गतिविधियों की अनुमति  दी गई है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पहली बार स्कूल में बच्चों को अनुमति मिली है. कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूलों में नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को जाने की अनुमति दी  जाने वाली है. स्कूल जिसके लिए बच्चों पर दबाव नहीं डाल पाएंगे साथ ही बच्चों के माता-पिता से लिखित अनुमति भी लेना जरुरी है.  

पेशेवर शिक्षण संस्थानों का ताला खुला: IIT और IIM जैसे तकनीकी और प्रबंधन से जुड़े पेशेवर शिक्षण संस्थानों को पीजी के छात्रों के लिए पहली सितंबर से खोलने की अनुमति दी जा चुकी है. जिसके साथ ही PHD जैसे शोध कार्यों से जुड़े उच्च शिक्षण संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दी जा चुकी है. इन शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए उच्च शिक्षा मंत्रालय कोविड-19 की स्थानीय स्थिति को देखते हुए SOP जारी रहने वाला है. जिसके साथ ही युवाओं के कौशल विकास से जुड़े प्रशिक्षण संस्थानों को भी खोलने की अनुमति मिल जाएगी है.

नई गाइड लाइन शुरू होने के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

देश में शुरू हुई अनलॉक प्रक्रिया-4, जाने क्या है नई गाइड लाइन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर में इन पदों पर निकली भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -