RRB NTPC RRC Group Exam 2019: परीक्षा की डेट जल्द आएगी सामने, पैटर्न होगा कुछ ऐसा
RRB NTPC RRC Group Exam 2019: परीक्षा की डेट जल्द आएगी सामने, पैटर्न होगा कुछ ऐसा
Share:

RRB NTPC RRC Group Exam 2019: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-I और आरआरसी ग्रुप डी की परीक्षा की डेट बहुत जल्द जारी होने वाली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा परीक्षा की तिथि के साथ एडमिट कार्ड शेड्यूल और परीक्षा केंद्र को लेकर पूरी जानकारी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा जून और सितंबर महीने में आयोजित होनी थी जबकि आरआरसी ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन सितंबर और अक्टूबर महीने में होना था। इसके अलावा नवंबर महीना बीत जाने के बाद परीक्षा की तिथियों का एलान किया जा रहा है।

मिली जानकारी के लिए बता दें कि RRB NTPC के लिए 35,208 पदों के लिए एक करोड़ से ज्यादा प्राप्त किए गए थे। इसके अलावा  RRC ग्रुप डी के एक लाख से ज्यादा पदों के लिए 1 करोड़ 15 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परीक्षा में हो रही देरी को लेकर बताया जा रहा है कि परीक्षा एजेंसी का न मिल पाना प्रमुख कारण है।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न - आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसमें जनरल अवेयरनेस, मैथ्य, रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। CBT 1 और CBT 2 दोनों परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग की जा सकती है। प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलेगा और प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 अंक काटे जा सकती है।

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा में पास होने के लिए हर वर्ग के उम्मीदवार को कम से कम 42 अंक लाना अनिवार्य हो सकती है। मिली जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी वर्ग के उम्मीदवार को मिनिमम पासिंग मार्क्स लाना जरूरी होगा। इसके साथ ही जूनियर अकाउंट कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और सीनियर टाइम कीपर समेत विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे गए हैं, इनके टाइपिंग मार्क्स भी मेरिट लिस्ट में जोड़े जा सकता है|

आप भी प्रतियोगिता परीक्षाओं को लेकर है परेशान, तो जानें कौन सी कक्षा से शुरू करनी चहिये

पॉलिटेक्निक के बाद कर सकते है ये कोर्स, जल्दी मिलेगी सरकारी नौकरी

अगर आप भी बनना चाहते है 'फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट', जानिए क्वालिफिकेशन और स्कोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -