कोरोना महामारी से निपटने के लिए शैक्षणिक संस्थानों ने किया ये काम
कोरोना महामारी से निपटने के लिए शैक्षणिक संस्थानों ने किया ये काम
Share:

कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया भर में युवा छात्रों की एक बड़ी संख्या को प्रभावित किया है और भारत को इसके लिए कोई छूट नहीं है। सभी शैक्षणिक संस्थानों ने परिणामों के साथ और महामारी से होने वाली कठिनाइयों के समाधान की तलाश कर रहे हैं। जब लॉकडाउन घोषित किया गया था, स्कूल, जो पहले से ही ई-लर्निंग प्लेटफार्मों को शामिल कर चुके थे, तेजी से बदलाव को पकड़ सकते थे और नई परिस्थितियों में समायोजित कर सकते थे। वे ई-लर्निंग मॉड्यूल और गारंटीकृत अनुकूली सीखने की प्रक्रिया के माध्यम से छात्रों और अभिभावकों से जुड़े हुए हैं। स्कूलों के लिए, माता-पिता और छात्रों द्वारा नए सामान्य की स्वीकृति सुनिश्चित करना बड़ी चुनौती थी। पूरी प्रक्रिया में, चुनौतियां और मुद्दे रहे हैं; फिर भी माता-पिता ने इस बदलाव को काफी हद तक स्वीकार कर लिया है।

हालांकि, महामारी की स्थिति ने पूरे शैक्षिक ढांचे को परेशान कर दिया है, जिससे पूरे शैक्षिक पाठ्यक्रम में सुधार की आवश्यकता है। जब कोई इस स्थिति को देखता है, तो ऐसा प्रतीत होता है कि यह स्थिति शायद कुछ और समय के लिए रह सकती है। हालांकि, यह सराहनीय है कि देश भर के विभिन्न सरकारी निकाय और शिक्षाविद् छात्रों को उनके सीखने के चक्र पर बने रहने के लिए उपलब्ध संसाधनों की खोज की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। वर्तमान स्थिति में, शिक्षण संस्थानों का स्पष्ट ध्यान गहन शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी और क्षमता निर्माण के आधुनिकीकरण पर होगा। जबकि प्रत्येक व्यक्ति और संगठन उत्साहपूर्वक स्थिति को सामान्य बनाने की आशा करते हैं, स्कूलों के लिए सीखने की प्रक्रिया को सुचारू रूप से जारी रखना महत्वपूर्ण है। डिजिटल लर्निंग शिक्षा प्रणाली के एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में आगे का रास्ता है और यह पाठों की उचित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी साधनों के उपयोग में तेजी लाने का समय है।

हालांकि, कोविद की स्थिति ने शिक्षा ढांचे के डिजिटल परिवर्तन के लिए एक खुला द्वार दिया है और भविष्य में न केवल आभासी कक्षाओं बल्कि आभासी प्लेटफार्मों पर अभिभावक-शिक्षक बातचीत भी देखी जाएगी। जैसा कि शिक्षाविदों का समुदाय नए सामान्य के लिए आगे बढ़ने को आगे बढ़ाता है, कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। एक और तात्कालिक आवश्यकता छात्रों के बीच इस महामारी से उभरने वाले मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करना और उन्हें नई स्थिति को समझने और उन्हें देखभाल, सहानुभूति, प्रशंसा, और लचीलापन प्रदान करना है जो भविष्य का सामना करने के लिए आवश्यक हैं।

उपरोक्त बिंदुओं को देखते हुए, स्कूलों और शिक्षाविदों को आज युवा दिमाग पर वर्तमान परिदृश्य के नकारात्मक प्रभाव को कम करने का प्रयास करने की आवश्यकता है। नए सामान्य के लिए समायोजन करते समय सिस्टम को नवीनीकृत करने का समय है। उन्हें प्रासंगिक बने रहने के लिए और भविष्य के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए शिक्षा के वितरण के साथ जारी रखने के लिए अन्य व्यावहारिक विकल्प भी तलाशने होंगे।

नीति मोहन-निहार पांड्या ने दूसरी शादी की सालगिरह पर फैंस को दिया बड़ा तोहफा

विपक्ष ने त्रिपुरा के सीएम के नेपाल और श्रीलंका में विस्तार के इच्छुक भाजपा के भाषण की आलोचना की

तेलंगाना: दो हादसों में 3 लोगों की मौत, 9 मजदुर घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -